Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इन 5 अमीरों की संपत्ति 3 साल में हुई दोगुनी, अरबपतियों ने प्रति घंटे की 1.4 करोड़ डॉलर की कमाई

इन 5 अमीरों की संपत्ति 3 साल में हुई दोगुनी, अरबपतियों ने प्रति घंटे की 1.4 करोड़ डॉलर की कमाई

रिपोर्ट के अनुसार, अरबपति आज 2020 की तुलना में 3.3 खरब डॉलर अधिक अमीर हैं, जबकि एक अरबपति दुनिया की 10 सबसे बड़ी कंपनियों में से 7 का नेतृत्व करता है। रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि अगर मौजूदा रुझान जारी रहा, तो अगले 229 वर्षों तक विश्व से गरीबी खत्म नहीं होगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 15, 2024 15:28 IST
Billionaire - India TV Paisa
Photo:FREEPIK अरबपति

दुनिया के पांच सबसे अमीर लोगों की संपत्ति 2020 के बाद से दोगुनी से अधिक हो गई है। यह जानकारी ऑक्सफैम की रिपोर्ट से मिली है। रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के पांच सबसे अमीर व्यक्तियों- एलन मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट, जेफ बेजोस, लैरी एलिसन और मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 2020 के बाद से दोगुनी होकर 869 बिलियन डॉलर पहुंच गई है। हालांकि, इसी अवधि के भीतर दुनिया के सबसे गरीब 60%, यानी 5 अरब लोग और गरीब हो गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि विश्व को एक दशक में अपना पहला खरबपति मिल सकता है जबकि गरीबी खत्म करने में दो शताब्दियों से अधिक समय लगेगा। 

डब्ल्यूईएफ के पटल पर पेश वार्षिक असमानता रिपोर्ट

ऑक्सफैम ने यहां विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की वार्षिक बैठक के पहले दिन सोमवार को अपनी वार्षिक असमानता रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि दुनिया के 10 सबसे बड़े निगमों में से सात में मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) या प्रमुख शेयरधारक एक अरबपति हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि 148 शीर्ष निगमों ने 1800 अरब अमेरिकी डॉलर का मुनाफा कमाया, जो तीन साल के औसत से 52 प्रतिशत अधिक है। अमीर शेयरधारकों को भारी भुगतान किया गया, जबकि करोड़ों लोगों को वास्तविक अवधि के वेतन में कटौती का सामना करना पड़ा। गैर सरकारी संगठन ऑक्सफैम ने नए युग का आह्वान किया, जिसमें सार्वजनिक सेवाएं, कॉर्पोरेट विनियमन, एकाधिकार को तोड़ना और स्थायी धन और अतिरिक्त लाभ करों को लागू करना शामिल है। 

229 वर्षों तक खत्म नहीं होगी गरीबी 

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर मौजूदा रुझान जारी रहा तो एक दशक के भीतर दुनिया को पहला खरबपति मिल जाएगा, लेकिन गरीबी अगले 229 वर्षों तक खत्म नहीं होगी। ऑक्सफैम इंटरनेशनल के अंतरिम कार्यकारी निदेशक अमिताभ बेहार ने कहा कि असमानता की यह स्थिति कोई दुर्घटनावश उत्पन्न नहीं हुई है। अरबपति वर्ग यह सुनिश्चित कर रहा है कि निगम बाकी सभी की कीमत पर उन्हें अधिक संपत्ति प्रदान करें। ऑक्सफैम के अनुसार, वैश्विक आबादी का सिर्फ 21 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करने के बावजूद ‘ग्लोबल नॉर्थ’ के अमीर देशों के पास 69 प्रतिशत वैश्विक संपत्ति है और दुनिया के 74 प्रतिशत अरबपतियों की संपत्ति यहीं है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement