Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. सैमसंग के 205 अरब डॉलर के निवेश का 80 फीसदी हिस्सा चिप्स में निवेश होगा

सैमसंग के 205 अरब डॉलर के निवेश का 80 फीसदी हिस्सा चिप्स में निवेश होगा

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग की लेटेस्ट निवेश योजना 2018 में अपने पिछले तीन साल के निवेश प्रतिज्ञा की तुलना में 60 ट्रिलियन जीती है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 26, 2021 15:34 IST
सैमसंग के 205 अरब डॉलर के निवेश का 80 फीसदी हिस्सा चिप्स में निवेश होगा- India TV Paisa
Photo:PIXABAY

सैमसंग के 205 अरब डॉलर के निवेश का 80 फीसदी हिस्सा चिप्स में निवेश होगा

सियोल: सैमसंग ग्रुप ने कहा है कि उसके मुख्य आधार सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य सहयोगी कंपनियों ने अगले तीन वर्षों में संयुक्त रूप से 240 ट्रिलियन वॉन (205 बिलियन डॉलर) का निवेश करने की योजना बनाई है,ताकि भविष्य के विकास इंजनों को सुरक्षित किया जा सके और पोस्ट में प्रौद्योगिकी नेतृत्व का विस्तार किया जा सके। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग की लेटेस्ट निवेश योजना 2018 में अपने पिछले तीन साल के निवेश प्रतिज्ञा की तुलना में 60 ट्रिलियन जीती है।

सैमसंग की घोषणा दक्षिण कोरिया के सबसे बड़े समूह के वास्तविक प्रमुख ली जे-योंग को पैरोल दिए जाने के 11 दिन बाद हुई है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन ली, पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून-हे से जुड़े एक रिश्वत मामले की फिर से सुनवाई के बाद जनवरी से जेल की सजा काट रहे थे। सैमसंग ने कहा कि उसके लेटेस्ट निवेश का उपयोग उसके रणनीतिक व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा, जिसमें अर्धचालक, फार्मास्यूटिकल्स, अगली पीढ़ी के संचार नेटवर्क और आईटी अनुसंधान शामिल हैं, हालांकि इसने यह नहीं बताया कि प्रत्येक क्षेत्र पर कितना पैसा खर्च किया जाएगा।

इसका क्राउन ज्वेल, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, उन्नत नोड्स के शुरूआती विकास को लक्षित करेगा और लॉजिक चिप व्यवसाय में अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाते हुए मेमोरी क्षेत्र में अपना प्रभुत्व मजबूत करेगा। उन्होंने कहा, हम अल्पकालिक बाजार परिवर्तनों के बजाय मध्य से लंबी अवधि की मांग पर ध्यान देने के साथ आर एंड डी और बुनियादी ढांचा निवेश जारी रखेंगे, लॉजिक चिप्स के लिए, हम अपनी मौजूदा निवेश योजना को जल्दी से सक्रिय रूप से निष्पादित करने की योजना बना रहे हैं।

टेक दिग्गज ने पहले घोषणा की थी कि वह 2030 तक लॉजिक चिप और फाउंड्री क्षेत्रों में जीते गए 171 ट्रिलियन का निवेश करके नंबर 1 खिलाड़ी बन जाएगा। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा कि सेमीकंडक्टर व्यवसाय में उसके आक्रामक निवेश को अस्तित्व की योजना कहा जा सकता है क्योंकि प्रतिद्वंद्वी महामारी के बीच वैश्विक चिप आपूर्ति श्रृंखला को नियंत्रित करने के लिए आगे बढ़ते हैं। राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को कोविड प्रभाव से उबरने में मदद करने के लिए, सैमसंग अगले तीन वर्षों में 40,000 नौकरियों का सृजन करके अपने कर्मचारियों की संख्या में काफी वृद्धि करेगा। वर्ष की पहली छमाही तक, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में 111,683 कर्मचारी थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement