Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Apple ने iPhone 13 में किया ये बड़ा बदलाव, कुछ इस तरह बंद करेगी 600 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल

Apple ने iPhone 13 में किया ये बड़ा बदलाव, कुछ इस तरह बंद करेगी 600 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल

प्रौद्योगिकी कंपनी ने कहा कि बाहरी प्लास्टिक रैप को खत्म करके, कंपनी उत्पादों के जीवनकाल में 600 टन प्लास्टिक से बचने जा रही है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 02, 2021 13:25 IST
Apple ने iPhone 13 में किया ये...- India TV Paisa
Photo:APPLE

Apple ने iPhone 13 में किया ये बड़ा बदलाव, कुछ इस तरह बंद करेगी 600 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल

नयी दिल्ली। प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एप्पल ने अपने आईफोन 13 की पैकेजिंग को फिर से डिजाइन किया है और बाहरी प्लास्टिक रैप को हटाकर वह 600 टन प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकने में सक्षम होगी। एप्पल का लक्ष्य 2030 तक अपने पूरे व्यवसाय को कार्बन न्यूट्रल बनाना है। एप्पल ने आईफोन 13 के डिब्बे के प्लास्टिक रैप को पेपर टैब के साथ टियर-ऑफ स्ट्रिप के साथ बदल दिया है, इससे एक फायदा होगा कि सामान के साथ किया जाने वाले कोई भी छेड़छाड़ दिखाई देगी। 

कंपनी ने कहा, ‘‘2030 तक, एप्पल का पूरा व्यवसाय कार्बन न्यूट्रल (शून्य कार्बन उत्सर्जन) होगा, आपूर्ति श्रृंखला से लेकर हमारे द्वारा बनाए जाने वाले हर उपकरण में ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले पावर कस्टमर तक। इस साल, हमने आईफोन 13 की पैकेजिंग को फिर से डिजाइन करके पर्यावरण पर उसके प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है।" 

प्रौद्योगिकी कंपनी ने कहा कि बाहरी प्लास्टिक रैप को खत्म करके, कंपनी उत्पादों के जीवनकाल में 600 टन प्लास्टिक से बचने जा रही है, जो इसे 2025 तक सभी पैकेजिंग से प्लास्टिक को पूरी तरह से हटाने के अपने लक्ष्य के करीब लाती है। गौरतलब है कि पिछले जुलाई में, एप्पल ने 2030 तक अपने पूरे व्यवसाय, विनिर्माण आपूर्ति श्रृंखला और उत्पाद जीवन चक्र में कार्बन न्यूट्रल बनने की अपनी योजना को शुरू किया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement