Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. AC Tips: ये 5 तरीके बिजली का बिल कर देंगे आधा! गर्मी में एयर कंडीशनर का करें समझदारी से इस्तेमाल

AC Tips: ये 5 तरीके बिजली का बिल कर देंगे आधा! गर्मी में एयर कंडीशनर का करें समझदारी से इस्तेमाल

यदि आप समझदारी के साथ एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बिजली बिल की चिंता कभी भी नहीं सताएगी।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 12, 2022 10:16 IST
AC Tips- India TV Paisa
Photo:FILE

AC Tips

नई दिल्ली। इस साल मार्च के अंतिम सप्ताह से ही गर्मी ने प्रचंड रूप अख्तियार कर लिया है। चुभती जलती गर्मी अप्रैल में आपको झुलसाने लगी है। ऐसे में आपके परिवार को राहत देने के लिए एयर कंडीशनर ही एक मात्र उपाय बचता है। लेकिन महंगे बिजली बिल की टेंशन के चलते लोग सिर्फ रात में ही ऐसी का इस्तेमाल करते हैं और दिन भर गर्मी में झुलसते रहते हैं। 

लेकिन यदि आप समझदारी के साथ एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बिजली बिल की चिंता कभी भी नहीं सताएगी। आइए जाते हैं ऐसे तरीकों के बारे में जिससे आपको गर्मी में एसी से राहत भी मिल जाए और ज्यादा बिजली का बिल भी न आए? हम आपको एसी के सही इस्तेमाल के कुछ तरीके बता रहे हैं जो कि आपके बहुत काम आएंगे।

1. AC को सही तापमान :

अक्सर लोग यह मानते हैं कि ऐसी का तापमान जितना कम रखेंगे उतनी ठंडक ज्यादा मिलेगी। लेकिन यह सही नहीं है। विशेषज्ञ मानते हैं कि यदि आप 23 या 24 डिग्री पर तापमान को सेट रखते हैं तो आप सबसे अधिक ठंडक और सबसे अधिक बचत कर सकते हैं। बता दें कि हर डिग्री तापमान बढ़ने पर करीब 6 प्रतिशत बिजली की बचत होती है। आप अपने AC के तापमान को जितना जितना नीचे रखेंगे तो उसका कंप्रेसर उतनी ही देर तक ही काम करेगा, जिसके कारण आपके बिजली का बिल बढ़ जाएगा। 

2. अपने कमरे को अच्छी तरह बंद करें :

एयर कंडीशनर बंद कमरे की हवा को ठंडा करता है। यदि हम दरवाजा खुला रखेंगे तो अंदर की ठंडी हवा की जगह बाहर की गर्म हवा कमरे में आएगी। जिससे ऐसी को कमरे को ठंडा करने में ज्यादा मेहनत लगेगी। ऐसे में जरूरी है कि आप कमरे के दरवाजे के साथ ही इसकी सभी खिड़कियां कसकर बंद रखें। ध्यान रखें कि ठंडी हवा कमरे से बाहर नहीं निकल रही हो। कांच की खिड़कियां हों तो सूरज की गर्मी को रोकने के लिए पर्दे का उपयोग करें। AC का इस्तेमाल करते समय बिजली से चलने वाले उपकरण जैसे टीवी, फ्रिज, कंप्यूटर का प्रयोग करने से बचे क्योंकि ये उपकरण बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं। 

3 टाइमर का उपयोग करें:

अक्सर सोते समय ऐसी कमरे को बहुत ठंडा कर देता है और आपको कंबल ओढ़ना पड़ता है। इससे बेहतर उपाय है कि आप ऐसी में टाइमर का उपयोग करें​ जिससे एक निश्चित तापमान तक पहुंचने के बाद या तय किए गए समय पर ऐसी बंद हो जाए। आप इससे काफी बिजली की बचत कर सकते हैं। यदि आप दिन में ऐसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको रात में ऐसी से कमरा ठंडा करने में कम समय लगेगा। 

एसी के साथ पंखे का करें इस्तेमाल:

जब एसी चल रहा हो तो सीलिंग फैन को ऑन रखना चाहिए। साथ में सीलिंग फैन कमरे को हवादार रखते हैं और सभी कोनों में ठंडी हवा पहुंचाते हैं। जिसके कारण आपको एसी का तापमान कम करते रहना नहीं पड़ेगा। कम बिजली का प्रयोग करके ज्यादा कूलिंग पाए। एसी चालू करने से पहले अपने कमरे का पंखा चालू करें जिससे कमरे में गर्मी कर्म वाली गरम हवा बाहर निकल जाए, जिसके बाद आप अपने एसी को स्टार्ट कर सकते हैं।

एसी की सर्विस कराएं :

अक्सर धूल भरे वातावरण में ऐसी के इस्तेमाल से उसके डक्ट्स और वेंट में धूल जमा हो जाती है। इसके चलते एसी को ठंडी हवा कमरे में पहुंचाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। गंदा फिल्टर निकालकर नया फिल्टर लगाने से एसी की एनर्जी की खपत 5 से 15 प्रतिशत तक कम हो जाती है। इसके अलावा एसी खराब होने और रिपेयर होने से बचा रहता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement