Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Aiwa SB-X350J ब्लूटूथ स्पीकर review: स्पष्ट आवाज खूबसूरत डिजाइन, संगीत प्रेमियों के लिए खास तोहफा

Aiwa SB-X350J ब्लूटूथ स्पीकर review: स्पष्ट आवाज खूबसूरत डिजाइन, संगीत प्रेमियों के लिए खास तोहफा

आज हम जिस स्पीकर का रिव्यू कर रहे हैं वह है Aiwa SB-X350J ब्लूटूथ स्पीकर। आइए जानते हैं कि यह स्पीकर कैसा है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 29, 2022 16:23 IST
Aiwa SB-X350J- India TV Paisa

Aiwa SB-X350J

Highlights

  • आज हम जिस स्पीकर का रिव्यू कर रहे हैं वह है Aiwa SB-X350J ब्लूटूथ स्पीकर
  • स्पीकर का आकार भले ही छोटा है लेकिन यह शानदार साउंड क्वालिटी देता है
  • Aiwa का दावा है कि Aiwa SB-X350J 5 घंटे तक की बैटरी लाइफ प्रदान करता है

जापानी ऑडियो ब्रांड Aiwa ने हाल ही में भारतीय बाजार में एक बार फिर एंट्री ली है। कंपनी ने भारत में प्रीमियम ब्लूटूथ स्पीकर और वायरलेस इयरफ़ोन की एक रेंज पेश की थी। यहां कंपनी की कोशिश प्रीमियम के साथ ही साथ किफायती बाजार पर कब्जा जमाने की है। इसके साथ ही कंपनी बोट, शाओमी जैसे किफायती और बोस जेबीएल जैसे प्रीमियम सेगमेंट में नई प्रतिस्पर्धा ला रही है। 

आज हम जिस स्पीकर का रिव्यू कर रहे हैं वह है Aiwa SB-X350J ब्लूटूथ स्पीकर। आइए जानते हैं कि यह स्पीकर कैसा है और क्या आपको इस पर पैसे खर्च करने चाहिए, या फिर बोस या जेबीएल जैसे लोकप्रिय ब्रांड पर ही टिके रहना चाहिए।

Aiwa SB-X350J

Image Source : INDIATV
Aiwa SB-X350J

Aiwa SB-X350J पहली नजर 

इसका डिजाइन बेहद सादगी भरा लेकिन आधुनिक है। यह स्पीकर एक ऑल-मेटल बॉडी में आता है। गोल किनारों वाला आयताकार इसका डिज़ाइन बहुत सारे खरीदारों को आकर्षित कर सकता है। हमारे पास यह स्पीकर प्लास्टिक बॉक्स के बजाय लकड़ी के काले केस में आया था। इसकी आवाज से पहले इसकी पैकेजिंग ने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया। जब आप लकड़ी के बक्से को स्लाइड करते हैं, तो आपको एक छोटा लेकिन शक्तिशाली Aiwa ब्लूटूथ स्पीकर मिलता हैं। यह पकड़ने में 

विज्ञापन

Aiwa SB-X350J डिजाइन 

Aiwa SB-X350J स्पीकर देखने में कैप्सूल के आकार में आता है। यह एक ऑल-मेटल बॉडी में आता है। ऐसे में यह स्पीकर थामने में आपको भारी लग सकता है। स्पीकर के टॉप पर एक छोटा एलईडी पैनल है जो हर बार डिवाइस को चालू करने पर Aiwa ब्रांडिंग दिखाता है। वॉल्यूम बटन और पावर बटन को एलईडी स्क्रीन के ठीक नीचे रखा गया है। बटनों में रबरयुक्त फिनिश होता है हालांकि यह सॉफ्ट टच के साथ नहीं आता है। डिवाइस को चालू करने और इसे बंद करने के लिए आपको बटन को जोर से दबाना होगा। Aiwa स्पीकर में आगे और पीछे स्पीकर ग्रिल हैं। स्पीकर के निचले हिस्से में एक मोटी रबर स्ट्रिप है जो डिवाइस को सतह पर रखने पर एक ठोस पकड़ प्रदान करता है। स्पीकर में DC 5V पोर्ट, AUX पोर्ट सहित पोर्ट भी हैं जो स्पीकर के ऊपरी-दाएँ किनारे पर हैं।

Aiwa SB-X350J लाने ले जाने में आसान

Aiwa स्पीकर की मार्केटिंग एक डेस्क स्पीकर के रूप में कर रही है। वास्तव में यह इसी के लिए है। अपने कॉम्पैक्ट आकार के कारण, Aiwa स्पीकर अधिक जगह नहीं लेता। लेकिन यदि आप इसे यात्रा पर ले जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो अभी विचार छोड़ दें। स्पीकर काफी भारी है, और यदि आप इसे अपने बैग में रखने की कोशिश करते हैं, तो आपको बहुत अधिक वजन उठाना होगा। हालाँकि, यह बाजार में मिलने वाले साउंड बार से छोटा और कॉम्पेक्ट है। यह आपके लिविंग रूम की शोभा बढ़ाएगा। 

Aiwa SB-X350J

Image Source : INDIATV
Aiwa SB-X350J

Aiwa SB-X350J पर्फोर्मेंस

स्पीकर का आकार भले ही छोटा है लेकिन यह शानदार साउंड क्वालिटी देता है। आप बड़े लिविंग रूम में इस स्पीकर से शानदार पर्फोर्मेंस की उम्मीद कर सकते हैं। मैंने इसे 80 प्रतिशत साउंड के साथ यूज किया, लेकिन आवाज में कभी भी भरभराहट नहीं अनुभव हुई। इसका बेस काफी अच्छा है। स्पीकर में एक इनबिल्ट TWS मल्टी-लिंक तकनीक है, जो अतिरिक्त स्पीकर जोड़ने की सुविधा देती है। यह आपके घर में होने वाली पार्टी में लाउड साउंड के साथ ही मध्यम संगीत भी बजा सकता है। आप इसे फर्श पर भी रख सकते हैं, स्पीकर के नीचे रबर का पट्टा स्पीकर को खरोंच से बचाएगा। वहीं टेबल पर रखने पर इसके गिरने की संभावना भी कम होती है। 

Aiwa SB-X350J बैटरी बैकअप

Aiwa का दावा है कि Aiwa SB-X350J 5 घंटे तक की बैटरी लाइफ प्रदान करता है। हमने इस स्पीकर को करीब 4 से 5 घंटे तक लगातार यूज किया। इसकी बैटरी ने पूरा साथ दिया। 
यदि आप दिन में कुछ ही देर म्यूजिक सुनते हैं तो आप एक बार चार्ज करने पर 3-4 दिनों की बैटरी लाइफ प्राप्त कर सकते हैं। परेशानी की बात यह है कि स्पीकर फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है, इसलिए बैटरी को पूरा चार्ज करने में आपको तीन घंटे का समय लग सकता है। 

Aiwa SB-X350J की कीमत 

Aiwa SB-X350J को कंपनी ने 17,990 रुपये में पेश किया है। ईकॉमर्स वेबसाइट पर रिपब्लिक डे सेल में यह करीब 13000 रुपये में मिल रहा था। हालांकि, मुझे लगता है कि Aiwa SB-X350J की कीमत कम हो सकती थी क्योंकि 20,000 रुपये से कम में बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं। 17,990 रुपये कीमत के साथ यह आपकी सभी उम्मीदों को पूरी करता है। 

Aiwa SB-X350J

Image Source : INDIATV
Aiwa SB-X350J

Aiwa SB-X350J हमारा निष्कर्ष

Aiwa SB-X350J की पर्फोर्मेंस को लेकर हमें काफी परेशानी नहीं हुई। स्पीकर शानदार लगता है और कमरे को भर देता है चाहे वह कितना भी बड़ा क्यों न हो। तो स्पीकर आपके हाउस पार्टी के लिए एकदम सही है। हालाँकि, भारी वजन के कारण यह आउटिंग में ले जाने के लायक कतई नहीं है। आपको याद दिला दें कि, वह स्पीकर पानी और धूल से भी सुरक्षित नहीं है। इसके अलावा आज जहां वॉइस इनेबल्ड गूगल होम और अलेक्सा जैसे स्पीकर मौजूद हैं, वहां इस महंगे स्पीकर में इनकी कमी खलती जरूर है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement