Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. 2023 में आपके पैसों की बचत कराएंगे ये स्मार्ट गैजेट और होम एप्लाइंसेस

2023 में आपके पैसों की बचत कराएंगे ये स्मार्ट गैजेट और होम एप्लाइंसेस

बढ़ती महंगाई के बीच घर के बजट को नियंत्रित करना एक मुश्किल काम हो गया है। बिजली बिल से लेकर खाने-पीने की चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं। लेकिन क्या आपको ऐसे स्मार्ट गैजेट और होम एप्लाइंसेस के बारे में पता है, जो आपके यूटिलिटी, इलेक्ट्रिसिटी बिल को कम करके बजट को नियंत्रित कर सकते हैं। आइए आज आपको ऐसे ही स्मार्ट गैजेट और

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 07, 2023 19:10 IST
Amazing home appliances and smart home gadgets- India TV Paisa
Photo:FILE Amazing home appliances and smart home gadgets

आसमान छूती मंहगाई ने आम आदमी के घर का पूरा बजट ही बिगाड़ दिया है। यूटिलिटी बिल से लेकर खाने-पीने की हर चीज के दाम बढ़ रहे हैं। महंगाई के इस दौर में आपको उन सभी जगहों पर पैसों की बचत करनी चाहिए, जहां आप कर सकते हैं। इसके लिए आप आउटडेटिड और ऊर्जा की ज्यादा खपत करने वाले गैजेट और होम एप्लाइंसेस को भी बदल सकते हैं। आइए आज आपको पांच ऐसे गैजेट और होम एप्लाइंसेस के बारे में बताते हैं जो आपके घर के बजट को बैलेंस करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

एयर फ्रायर्स

इन दिनों बाजार में एयर फ्रायर्स की मांग काफी ज्यादा हो गई है। हर तरह के साइज और शेप में आने वाला ये होम एप्लाइंसेस साफ-सुथरा कुकिंग एक्सपीरिएंस देने के साथ गंध को दूर रखता है। इसमें एयर फ्राई, रोस्ट, बेक और रीहीट जैसे फंक्शन दिए गए हैं। पारंपरिक ओवन की तुलना में एयर फ्रायर्स के इस्तेमाल में कम खर्चा आता है।

स्मार्ट थर्मोस्टेट

कई स्टडीज में इस बात के साक्ष्य मिले हैं कि एक स्मार्ट थर्मोस्टेट सालभर में यूजर के हीटिंग बिल्स को औसतन 22 प्रतिशत तक कम कर सकता है। यह न सिर्फ आकर्षक डिजाइन्स में आते हैं, बल्कि इन्हें इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। स्मार्ट थर्मोस्टेट सेंट्रल हीटिंग को कंट्रोल करके इलेक्ट्रिसिटी बिल में कटौती करता है। यह एलेक्सा, गूगल असिस्टेंट और होमकिट के साथ भी काम करते हैं।

डीह्यूमिडिफायर

कुछ लोग डीह्यूमिडिफायर को लग्जरी आइटम मानकर इसे खरीदने से बचते हैं। वास्तव में यह दीवारों पर दाग-धब्बे को रोकने में मददगार होता है। इससे दीवारों पर घुन, दीमक, फंगस और बैक्टीरिया जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। यह न सिर्फ आपके घर की दीवारों के लिए बेहतर होता है, बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद है। खासतौर से घर जिन कोनों में वेंटीलेशन की समस्या होती है, वहां इसका होना बहुत जरूरी है। 

स्मार्ट लॉक

क्या आपने कभी सोचा है कि एक स्मार्ट लॉक भी बढ़ते खर्चों से आपको राहत दिला सकता है। अक्सर घर से बाहर जाते वक्त लोग अपने घर को लॉक करना भूल जाते हैं। नतीजन उन्हें डीजल-पेट्रोल फूंककर घर वापस लौटना पड़ता है और दरवाजों को लॉक करना पड़ता है। लेकिन स्मार्ट लॉक को आप फोन पर ऐप की मदद से ऑपरेट कर सकते हैं और घर से दूर रहते हुए भी इन्हें लॉक कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement