Wednesday, July 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. स्मार्टफोन सेल करते वक्त क्या आप भी ये गलतियां करते हैं? चोरी हो सकता है आपका डेटा

स्मार्टफोन सेल करते वक्त क्या आप भी ये गलतियां करते हैं? चोरी हो सकता है आपका डेटा

पुराना स्मार्टफोन सेल करते वक्त हर इंसान के मन में ये डर जरूर होता है कि कहीं उसका पर्सनल डेटा तो चोरी नहीं हो जाएगा।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 08, 2023 10:16 IST
स्मार्टफोन - India TV Paisa
Photo:FILE स्मार्टफोन

तेजी से बदलते टेक्नोलॉजी के इस दौर में स्मार्टफोन हर इंसान की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। बात चाहे काम के सिलसिले में लोगों से कनेक्ट रहने की हो, या इंटरटेनमेंट के लिए फोटो-वीडियो क्लिक करने की, आपका स्मार्टफोन हर मौके पर साथ निभाता है। इन्हीं सब कारणों से फोन को ध्यान से रखने की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है क्योंकि इसमें आपके ऑफिस और पर्सनल लाइफ से जुड़ी हर जानकारी मौजूद होती है। असली दिक्कत उस वक्त आती है जब आप अपना फोन बदलने का प्लान करते हैं। ऐसे में अगर आप भी पुराना फोन सेल करते वक्त सिर्फ उसे Format या Reset करके दूसरों को दे देते हैं, तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है।

आसानी से रिकवर हो जाता है आपका डेटा

स्मार्टफोन एक्सपर्ट्स के अनुसार, Reset या Format के बाद भी किसी पुराने स्मार्टफोन से विभिन्न सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पासवर्ड, फोटोज, वीडियो आदि को एक हद तक रिकवर (Data Recover) किया जा सकता है। हैकर्स के लिए तो ये बाएं हाथ का खेल है। यानी अगर गलती से आपका पुराना फोन किसी हैकर के हाथ लग गया तो वो इस डेटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है, जिससे बाद भी आपको बड़ी परेशानी हो सकती है। इस तरह की मुश्किल में आप न फंसे इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में- 

बैकअप के वक्त हर यूजर करता है ये गलती
सभी स्मार्टफोन्स में डेटा को बैकअप (Data Backup) करने का ऑप्शन होता है। लगभग सभी यूजर्स इसका इस्तेमाल करते हैं और अपने फोटोज, वीडियोज आदि को किसी दूसरी डिवाइस या इंटरनेट पर सेव कर लेते हैं। जिसके बाद उन्हें कभी और कहीं भी एक्सेस और रिकवर किया जा सकता है। असली गलती इसके बाद होती है क्योंकि ज्यादातर लोग बैकअप डेटा को फोन में से मैनुअली डिलीट (Manually Delete) करना भूल जाते हैं। इसी का फायदा हैकर्स उठा लेते हैं और आपके डेटा को गलत इस्तेमाल कर लेते हैं। अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं तो संभल जाएं और ध्यान से बैकअप के बाद मैनुअली डेटा को डिलीट कर दें।

फोन नंबर्स का बैकअप कैसे लें?
अधिकतर लोग अपने फोटो-वीडियोज का बैकअप तो ले लेते हैं, लेकिन पर्सनल फोन नंबर्स का बैकअप लेना भूल जाते हैं। इसकी असल कारण ये है कि ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स को फोन कॉन्टेक्ट बैकअप करना आता ही नहीं है। इसीलिए आप हम आपको ये तरीका भी बताएंगे। आपके फोन में मौजूद नंबर्स का बैकअप लेने के दो तरीके होते हैं। पहला- गूगल सिन (Google Sync Contact) की मदद से, और दूसरा है vCard की मदद से। गूगल सिन के लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर अकाउंट्स->गूगल->बैकअप पर क्लिक करना होगा। ये करते ही आपके नंबर्स आपकी मेल आईडी पर बैकअप हो जाएंगे। वहीं दूसरे तरीके से बैकअप के लिए आपको फोन बुक में जाकर सभी कॉन्टेक्ट को सलेक्ट करना पड़ेगा। फिर उन्हें PDF फॉर्म में किसी दूसरे नंबर या ईमेल पर भेजना होगा। इसके बाद आपके सभी नंबर बैकअप हो जाएंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement