Budget 2023
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Media Streaming: जानिए क्या है मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस और इसके फायदे

Media Streaming: जानिए क्या है मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस और इसके फायदे

दुनिया भर के टैक बाजारों में हर दिन नई- नई तकनीक आ रही है जिनका मकसद लोगों की जिंदगी को आसान करना और पूरी दुनिया को एक तार में बांधना है। और इसी तकनीक में आजकल नया नाम जुड़ा है मीडिया स्ट्रीमिंग का।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: December 03, 2022 15:20 IST
जानिए क्या है मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस और इसके फायदे- India TV Paisa
Photo:INDIA TV जानिए क्या है मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस और इसके फायदे

स्ट्रीमिंग को साधारण भाषा में इस तरह समझा जा सकता है जब किसी कॉन्टेंट को आप एक छोटी डिवाइस से बड़ी डिवाइस में अचैट करके उसका आनंद अपने मनचाहे डिवाइस पर लें। यानि कि कोई कॉन्टेंट अगर आपके मोबाइल में है और आप चाहते हैं वो आपकी 52 इंच की टीवी पर भी दिखे तो इसके लिए आपको जरूरत होगी स्ट्रीमिंग डिवाइस की जिससे आप कन्केट करके अपने पसंदीदा शो का आनंद उठा सकते हैं।तो चलिए जान लेते हैं वो कौन से स्ट्रीमिंग डिवाइस हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।  आज के इंटरनेट की दुनिया में स्ट्रीमिंग बहुत ही चलन में है यहां तक की कई बड़े बड़े लोग भी अपने भाषण, इवेंटस को आजकल लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से रियल टाइम में ही दुनिया तक पहुंचा रहे हैं। तो चलिए आपको बताते हैं बेहतरीन मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस के बारे में और क्या है उनके फायदे।

ऐसे करें मीडिया स्ट्रीमिंग का इस्तेमाल

स्ट्रीमिंग एक टैक्नोलिजी है जिसकी मदद से आप किसी भी वीडियो या ऑडियो को सीधे अपने डिवाइस में चला सकते हैं और इसके लिए आफको स्पेशली फाइल्स को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।इस तकनीक के माध्यम से आप वीडियो, टीवीशो, पॉडकॉस्ट को कंप्यूटर, टेबलेट, स्मार्टफोन से स्ट्रीम कर सकते हैं।

ये बनाता है आपके डिवाइस को स्मार्ट

तकनीक तो हर दिन बदल रही है लेकिन आपका डिवाइस या टीवी लेटेस्ट से थोड़े पुराने हैं तो भी अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ये डिवाइस आपकी समस्या का समाधान कर सकती है।ऐसे डिवाइस के माध्यम से आप हाई रिजोल्यूशन पिक्चर क्वॉलिटी का आनंद उठा सकते हैं।  अगर आप फायर स्टिक टैक्नोलोजी को चुनते हैं तो इसमें आपको एलेक्सा वॉयस रिमोट कंट्रोल के साथ कई एप का सब्सक्रिप्शन भी मिल जाता है। इस टीवी स्टिक से आप एचडीएमआई पोर्ट के जरिए टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं।

Chromecast डिवाइस

स्ट्रीमिंग के लिए क्रोमकास्ट डिवाइस बहुत तेजी से मीडिल क्लॉस फैमिली में अपनी जगह बना रहा है। इसमें गूगल क्रोमक़ॉस्ट एक बेहतरीन डिवाइस है जो एचडीएमआई पोर्ट के साथ आता है।इसमें अगर आपका टीवी लेटेस्ट  मॉडल काना हो फिर भी आप पोर्ट से अपनी टीवी को कनेक्ट करके टीवी शो और फिल्मों के साथ साथ गेम भी खेल सकते हैं।इसके अलावा आप डॉयरेक्ट यूट्यूब और कई सारे एप को एक साथ यूज कर सकते हैं।

इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि आपके पास 4K टीवी नहीं है इसके बावजूद आप इस एक डिवाइस से फुल एचडी रिजॉल्युशन में पसंदीदा फिल्म देख सकते हैं।

Latest Business News