1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. अगले हफ्ते क्या होगी शेयर बाजार की दिशा, जानिये एक्सपर्ट्स की राय

अगले हफ्ते क्या होगी शेयर बाजार की दिशा, जानिये एक्सपर्ट्स की राय

सप्ताह के दौरान एचडीएफसी, पीएनबी, अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन, बैक ऑफ इंडिया, भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के तिमाही नतीजे आने हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 01, 2021 12:30 IST
अगले हफ्ते कैसी...- India TV Paisa
Photo:PTI

अगले हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल

नई दिल्ली। शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह वृहद आर्थिक आंकड़ों, कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा रिजर्व बैंक के ब्याज दरों पर निर्णय से तय होगी। बाजार पर नजर रखने वाले विश्लेषकों ने यह राय जताई है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा वैश्विक रुख तथा टीकाकरण से भी बाजार को दिशा मिलेगी। 

क्या है एक्सपर्ट्स की राय

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘अगले सप्ताह में घरेलू मोर्चे पर प्रमुख घटनाक्रम रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा रहेगा। अर्थव्यवस्था की रिकवरी की क्या स्थिति है, इसके लिए बाजार को मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस पीएमआई आंकड़ों का इंतजार है।’’ सप्ताह के दौरान एचडीएफसी, पीएनबी, अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन, बैक ऑफ इंडिया, भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के तिमाही नतीजे आने हैं। सैमको सिक्योरिटी की इक्विटी शोध प्रमुख निराली शाह ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक इसी सप्ताह है। इसके अलावा वाहनों की बिक्री के आंकड़े, पीएमआई आंकड़े तथा तिमाही नतीजों की वजह से बाजार में शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिलेंगी।’’ इक्विटी99 के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने कहा, ‘‘वृहद आर्थिक आंकड़े, टीकाकरण की रफ्तार मुख्य रूप से बाजार के लिए उत्प्रेरक होंगे। इसके अलावा वाहन कंपनियों के मासिक बिक्री आंकड़ों पर भी सभी की निगाह रहेगी।’’ रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘हमारी राय में मानसून की प्रगति, कंपनियों के तिमाही नतीजों और कोविड-19 का रुख निकट भविष्य में बाजार की दिशा तय करेगा।’’

कैसा रहा था बीता हफ्ता
बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 388.96 अंक या 0.73 प्रतिशत नीचे आया।  सप्ताह में रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर लि. एचडीएफसी और कोटक महिंद्रा बैंक के बाजार पूंजीकरण में गिरावट आई। वहीं इन्फोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक तथा बजाज फाइनेंस का बाजार मूल्यांकन बढ़ गया। सप्ताह के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 44,249.32 करोड़ रुपये घटकर 12,90,330.25 करोड़ रुपये रह गया। टीसीएस का बाजार मूल्यांकन 16,479.28 करोड़ रुपये के नुकसान से 11,71,674.52 करोड़ रुपये पर आ गया।

 

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: क्रूड में उछाल के बीच पेट्रोल डीजल में मिली राहत, क्या रही आज कीमतें 

यह भी पढ़ें: सिर्फ 4 महीने में निवेशकों की दौलत 31 लाख करोड़ रुपये बढ़ी, महामारी के बीच भी बाजार में तेजी

Write a comment
Click Mania