1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. GDP आंकड़ों से पहले शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 1000 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़का

GDP आंकड़ों से पहले शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 1000 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़का

GDP में भारी गिरावट की आशंका जताई जा रही है और इसी को भांपते हुए शेयर बाजार में बिकवाली है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 31, 2020 14:54 IST
Sensex tanks 1000 points ahead GDP Numbers - India TV Paisa
Photo:FINACIAL EXPRESS

 

Sensex tanks 1000 points ahead GDP Numbers

मुंबई। अप्रैल-जून तिमाही के GDP आंकड़े जारी होने से पहले शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 1000 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़क गया है और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 300 प्वाइंट से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। बाजार में आज फार्मा और बैंक शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी जा रही है। आज ही अप्रैल-जून तिमाही के GDP आंकड़े जारी होने हैं और इस दौरान लॉकडाउन लागू था जिस वजह से GDP में भारी गिरावट की आशंका जताई जा रही है और इसी को भांपते हुए शेयर बाजार में बिकवाली है।

सोमवार को शेयर बाजारों की शुरुआत जोरदार लिवाली के साथ हुई। सेंसेक्स 500 अंकों से ज्यादा के उछाल के साथ 40,000 के पार चला गया था और निफ्टी भी 11,800 के करीब पहुंच गया था। सुबह 9.44 बजे सेंसेक्स पिछले सत्र से 445.07 अंकों यानी 1.13 फीसदी की तेजी के साथ 39,912.38 पर कारोबार कर रहा था, जबकि निफ्टी 118.15 अंकों यानी 1.01 फीसदी की तेजी के साथ 11,765.75 पर बना हुआ था।

सेक्टर इंडेक्स की बात करें तो आज बैंक और फार्मा सेक्टर इंडेक्स में सबसे ज्यादा कमजोरी है, खासकर सरकारी बैकों के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी जा रही है। इनके अलावा मीडिया, मेटल और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स में भी भारी गिरावट है।

शेयरों की बात करें तो सेंसेक्स और निफ्टी पर सबसे ज्यादा गिरावट सन फार्मा के शेयर में देखी जा रही है, एनएसई पर कंपनी के शेयर ने आज 516 रुपए का निचला स्तर छुआ है। इसके अलावा इंडसइंड बैंक, कोटक बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बजाज फिनसर्व आयसर मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, जी एंटरटेमेंट, सिप्ला और एचडीएफसी के शेयरों में भारी गिरावट है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की ओर से चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के अनुमान सोमवार को जारी होने वाले हैं। साथ ही, देश के इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के जुलाई महीने के आउटपुट के आंकड़े भी जारी होंगे।

Write a comment