Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. चेतावनी! मुनाफे वाले शेयरों से पैसा निकाल लें, शेयर बाजार में रैली लंबे समय तक जारी नहीं रह सकती

चेतावनी! मुनाफे वाले शेयरों से पैसा निकाल लें, शेयर बाजार में रैली लंबे समय तक जारी नहीं रह सकती

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा कि अब बाजार में चिंता का विषय मिड और स्मॉल-कैप सेगमेंट में हाई वैलुएशन है। छोटे निवेशक उत्साह और मिड और स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड में निरंतर प्रवाह इस रैली को चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाजार में यह व्यापक तेजी लंबे समय तक जारी नहीं रह सकती।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 22, 2023 12:45 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार में पिछले तीन दिनों से उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। ऐसे में मार्केट एक्सपर्ट का कहना है कि शेयर बाजार में रैली लंबे समय तक जारी नहीं रह सकती। निवेशकों को अपने मुनाफे वाले शेयरों से पैसा निकाल लेना चाहिए। अगर वो ऐसा नहीं करते हैं और बाजार में गिरावट आती है तो नुकसान उठाना पड़ सकता है। जिस तरह के हालात बन रहे हैं, वो साफ संकेत दे रहे हैं कि बाजार में लंबे समय से जारी रैली थमने वाली है। 

इस कारण गिरावट की आशंका बढ़ी

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा कि अब बाजार में चिंता का विषय मिड और स्मॉल-कैप सेगमेंट में हाई वैलुएशन है। छोटे निवेशक उत्साह और मिड और स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड में निरंतर प्रवाह इस रैली को चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाजार में यह व्यापक तेजी लंबे समय तक जारी नहीं रह सकती। सुरक्षा जितनी ही रिटर्न महत्वपूर्ण है। निस्संदेह सुरक्षा अब लार्ज-कैप में है। उन्होंने कहा कि आगे चलकर लार्ज-कैप का प्रदर्शन मिड और स्मॉल-कैप से बेहतर रहने की संभावना है। बाजार का संकेत यह है कि बुधवार का करेक्शन एक दिन की घटना थी, न कि कोई बड़ा उलटफेर। यह गिरावट पर खरीदारी की रणनीति की सफलता की पुष्टि करता है, जो मौजूदा रैली में लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि डॉलर इंडेक्स 102 से नीचे और यूएस 10-वर्षीय बॉन्ड यील्ड 3.9 फीसदी के आसपास रहने से वैश्विक संकेत अनुकूल बने हुए हैं।

तेल की कीमतों में वृद्धि से आ सकती है रुकावट

तेल की कीमतों में धीरे-धीरे बढ़ोतरी के साथ-साथ खाद्य मुद्रास्फीति पर चिंता बाजार में पिछले दो महीनों की लंबी रैली में रुकावट पैदा कर सकती है। निवेशकों को इस बात को ध्यान में रखकर अपना पैसा लगाना चाहिए। अगर वो अभी मुनाफा काट लेंगे तो फिर से बाजार नीचे आने पर अपना पैसा लगा पाएंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement