Saturday, May 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. दिल्ली में सोने-चांदी का भाव अब तक के टॉप लेवल पर, जानें 10 ग्राम Gold का लेटेस्ट रेट

दिल्ली में सोने-चांदी का भाव अब तक के टॉप लेवल पर, जानें 10 ग्राम Gold का लेटेस्ट रेट

भू-राजनीतिक तनाव के बीच धातुओं की सुरक्षित मांग बनी हुई है। ग्लोबल मार्केट में सोने की भारी डिमांड का असर भारत पर भी देखा जा रहा है। इस वजह से कीमतें भी लगातार तेजी की तरफ है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: April 10, 2024 18:40 IST
लगातार तीसरे सत्र में सोने और चांदी की कीमतें ताजा उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं।- India TV Paisa
Photo:FILE लगातार तीसरे सत्र में सोने और चांदी की कीमतें ताजा उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं।

सोने-चांदी की कीमत लगातार सातवें आसमान पर है। देश की राजधानी दिल्ली में सोना बुधवार को लगातार तीसरे दिन आगे बढ़ते हुए नई ऊंचाई पर जा पहुंचा। चांदी भी लगातार ऊपर की तरफ चढ़ती हुई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। भाषा की खबर के मुताबिक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज का कहना है कि विदेशी बाजारों में मजबूत संकेतों के बीच, राष्ट्रीय राजधानी में सोना 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर गया। इससे बुधवार को लगातार तीसरे सत्र में सोने और चांदी की कीमतें ताजा उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं।

कितनी रही आज कीमत

दिल्ली में सोने की कीमत 160 रुपये बढ़कर 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। मंगलवार को यह रिकॉर्ड 71,840 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इसी तरह चांदी की कीमत 200 रुपये चढ़कर रिकॉर्ड 84,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि विदेशी बाजारों में तेजी के रुख के बीच दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें (24 कैरेट) 160 रुपये की तेजी के साथ 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही हैं।

इंटरनेशनल मार्केट में सोना

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, हाजिर सोना 2,356 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 6 अमेरिकी डॉलर अधिक है। गांधी ने कहा, बुधवार को यूरोपीय कारोबारी घंटों में सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हुई। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि सोना और चांदी अब तक के उच्चतम स्तर के आसपास मंडरा रहे हैं, क्योंकि भू-राजनीतिक तनाव और प्रत्याशा के बीच धातुओं की सुरक्षित मांग बनी हुई है। चांदी की कीमतें भी मामूली बढ़त के साथ 28 डॉलर पर पहुंच गईं।

वायदा कारोबार में कीमतें

इसके अलावा चांदी की कीमतें भी मामूली बढ़त के साथ 28.10 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुईं। पिछले सत्र में यह 28.04 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई थी। एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में, इंट्रा-डे कारोबार में सोना 71,709 रुपये प्रति 10 ग्राम के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। कीमती धातु का सबसे अधिक कारोबार वाला जून अनुबंध 1700 बजे 71,364 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था। 24 रुपये या 0.03 प्रतिशत बढ़कर 71,364 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। सोने का अगस्त डिलीवरी कॉन्ट्रैक्ट भी इंट्रा-डे में 72,042 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement