Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सोना लगा गया गोता, चांदी की कीमत ₹600 बढ़ी, जानें दोनों मेटल के दिल्ली में क्या रहे लेटेस्ट रेट

सोना लगा गया गोता, चांदी की कीमत ₹600 बढ़ी, जानें दोनों मेटल के दिल्ली में क्या रहे लेटेस्ट रेट

विदेशी बाजारों में मंदी के कारोबार के बीच एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में सोने का फरवरी कॉन्ट्रैक्ट 25 रुपये बढ़कर 62,440 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 21, 2023 18:02 IST
जूलरी की दुकान पर खरीदारी करते लोग।- India TV Paisa
Photo:FILE जूलरी की दुकान पर खरीदारी करते लोग। (फाइल)

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना गुरुवार को सुस्त पड़ गया। प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 50 रुपये घटकर  63,050 रुपये पर आ गया। पिछले सत्र में सोना 63,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई था। भाषा की खबर के मुताबिक, एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। खबर के मुताबिक, विदेशी बाजारों में मंदी के कारोबार के बीच हालांकि, चांदी की कीमत में 600 रुपये की तेजी आई और यह 79,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में सोना-चांदी

खबर के मुताबिक, एमसीएक्स पर वायदा कारोबार में सोने का फरवरी कॉन्ट्रैक्ट 25 रुपये बढ़कर 62,440 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। हालांकि, एक्सचेंज पर चांदी का मार्च कॉन्ट्रैक्ट 126 रुपये गिरकर 75,360 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। सोना गिरावट के साथ 2,037 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जबकि इंटरनेशनल मार्केट में चांदी 24.25 प्रति औंस अमेरिकी डॉलर की तेजी के साथ कारोबार कर रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा कि उम्मीद से बेहतर अमेरिकी मैक्रो डेटा के बाद डॉलर इंडेक्स ने अपने कुछ नुकसान की भरपाई की। इससे भी सोने की कीमतों में गिरावट का रुख देखने को मिला।

भारत में सोने का इम्पोर्ट

भारत में सोने की जोरदार खपत होती है। पिछले महीने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएम-ईएसी) के अस्थायी सदस्य नीलेश शाह ने कहा था कि पिछले 21 सालों में भारतीयों ने अकेले सोने के आयात (इम्पोर्ट) पर करीब 500 अरब डॉलर खर्च कर दिए हैं। उनका कहना था कि भारत को सोने के इम्पोर्ट की आदत नहीं होती तो देश 5,000 अरब डॉलर (5 ट्रिलियन डॉलर) के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के टारगेट को बहुत पहले ही हासिल कर लिया होता। भारतीयों में सोने को लेकर आकर्षण बहुत ज्यादा है। इसकी वजह से सोने पर एक बड़ी राशि खर्च करनी पड़ती है जो देश के बाहर चली जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement