Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. 29 फरवरी को खुल रहा है ये IPO, पैसा बनाने का मिलेगा शानदार मौका, जानें कितना है प्राइस बैंड

29 फरवरी को खुल रहा है ये IPO, पैसा बनाने का मिलेगा शानदार मौका, जानें कितना है प्राइस बैंड

निवेशक कम से कम 535 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं और इसके ऊपर इसी के गुणक में बोली लगा सकते हैं। वित्तीय नतीजों पर अगर गौर करें तो पिछले तीन सालों में कंपनी की वित्तीय स्थिति में लगातार सुधार देखा है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: February 26, 2024 15:59 IST
आईपीओ के तहत आठ करोड़ शेयर बिक्री के लिए जारी किए जाएंगे। - India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ के तहत आठ करोड़ शेयर बिक्री के लिए जारी किए जाएंगे।

मछली का भोजन, तेल और अन्य प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी मुक्का प्रोटीन्स का 224 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) 29 फरवरी को खुलेगा। कंपनी ने सोमवार को इस बात की जानकारी देते हुए यह भी बताया कि आईपीओ का प्राइस बैंड 26 से 28 रुपये प्रति शेयर रहेगा। अगर आप इस आईपीओ में रुचि रखते हैं तो 4 मार्च 2024 तक इसका सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

कम से कम 535 शेयरों के लिए बोली

खबर के मुताबिक, मुक्का प्रोटीन्स ने बताया कि आईपीओ के तहत आठ करोड़ शेयर बिक्री के लिए जारी किए जाएंगे। कंपनी का अनुमान है कि ऊपरी मूल्य दायरे से इनकी बिक्री से 224 करोड़ रुपये की कमाई हो सकती है। निवेशक कम से कम 535 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं और इसके ऊपर इसी के गुणक में बोली लगा सकते हैं। कंपनी को इस आईपीओ को लाने के लिए बीते नवंबर में ही बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की मंजूरी मिल गई थी।

मछली के तेल के डायवर्स एप्लीकेशन

मुक्का प्रोटीन्स भारत के मछली प्रोटीन क्षेत्र में प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है। साथ ही मछली के तेल के डायवर्स एप्लीकेशन (विविध अनुप्रयोग) हैं, जिनमें फार्मास्यूटिकल्स (विशेष रूप से न्यूट्रास्यूटिकल्स के लिए ईपीए-डीएचए निष्कर्षण में), साबुन बनाना, चमड़ा उपचार और पेंट निर्माण शामिल हैं। एंकर निवेशकों को अलॉटमेंट 28 फरवरी को पूरा हो जाएगा। खबर के मुताबिक, इश्यू का लगभग 50% योग्य संस्थागत निवेशकों (क्यूआईबी) के लिए अलग रखा गया है, जबकि गैर-संस्थागत निवेशकों (एनआईआई) के लिए 15% शेयर रिजर्व होंगे। खुदरा निवेशकों के लिए 35% हिस्सा रिजर्व होगा।

कंपनी के नतीजे भी अच्छे

मुक्का प्रोटीन के वित्तीय नतीजों पर अगर गौर करें तो पिछले तीन सालों में कंपनी की वित्तीय स्थिति में लगातार सुधार देखा है। ऑपरेशन से कंपनी का राजस्व वित्त वर्ष 2012 में 28% और वित्त वर्ष 2013 में 53% की दर से बढ़ा। वित्त वर्ष 2023 के आखिर में ऑपरेशन से कंपनी का राजस्व 1,177 रुपये करोड़ दर्ज किया गया था, इसने वित्त वर्ष 24 की पहली छमाही में 606 करोड़ का राजस्व भी हासिल किया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement