Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hyundai IPO का मारुति सुजुकी पर क्या होगा असर? भारत में सबसे बड़ा आईपीओ होगा

Hyundai IPO का मारुति सुजुकी पर क्या होगा असर? भारत में सबसे बड़ा आईपीओ होगा

ह्युंदै मोटर इंडिया ने साल 2023 में कुल 6.02 लाख गाड़ियां बेचीं। यह भारत में कंपनी की अब तक की सबसे अधिक सालाना घरेलू बिक्री है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: February 21, 2024 15:52 IST
ह्यंदै मोटर इंडिया भारत में दूसरी सबसे बड़ी कार मैनुफैक्चरर कंपनी है जिसकी मार्केट हिस्सेदारी 15 प्र- India TV Paisa
Photo:PIXABAY ह्यंदै मोटर इंडिया भारत में दूसरी सबसे बड़ी कार मैनुफैक्चरर कंपनी है जिसकी मार्केट हिस्सेदारी 15 प्रतिशत है।

दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी ह्युंदै मोटर अपनी भारतीय यूनिट यानी ह्युंदै मोटर इंडिया को भारतीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध करना चाहती है। यानी कंपनी अपना आईपीओ लाने की योजना बना रही है। खबर है कि कंपनी मई या जून में अपना रेगुलेटरी ड्राफ्ट आईपीओ पेपर अप्रूवल के लिए फाइल कर देगी, जबकि इश्यू अक्टूबर-नवंबर 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है। ह्युंदै मोटर इंडिया भारत में दूसरी सबसे बड़ी कार मैनुफैक्चरर कंपनी है जिसकी मार्केट हिस्सेदारी 15 प्रतिशत है।

भारत का सबसे बड़ा आईपीओ होगा!

खबर के मुताबिक, कंपनी भारत में आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) पर विचार करने के शुरुआती चरण में है, जिसके स्थानीय परिचालन का मूल्य 30 अरब डॉलर तक होगा। यह आईपीओ भारत का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है। दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऑटो बाजार में लिस्टिंग योजनाओं में तेजी लाते हुए,ह्यंदै ने अपने कम से कम 3 बिलियन डॉलर के भारतीय आईपीओ पर सलाह देने के लिए निवेश बैंकरों को भी नियुक्त किया है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, ह्यंदै मोटर ने आईपीओ पर सलाह देने के लिए निवेश बैंकर जेपी मॉर्गन और सिटी को नियुक्त किया है।

ह्यंदै द्वारा धन उगाहने से उसके भारतीय परिचालन का मूल्यांकन सियोल में लगभग 47 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के आधे से अधिक हो जाएगा। आने वाले महीनों में कुछ घरेलू भारतीय निवेश बैंकों को भी आईपीओ के लिए नियुक्त किए जाने की संभावना है।

मारुति सुजुकी पर ह्यंदै मोटर आईपीओ पर असर

ह्युंदै मोटर इंडिया ने साल 2023 में कुल 6.02 लाख गाड़ियां बेचीं। यह भारत में कंपनी की अब तक की सबसे अधिक सालाना घरेलू बिक्री है। पिछले वर्ष की तुलना में 9% की वृद्धि दर्ज की गई है। कंपनी का निर्यात एक साल पहले के 1.48 लाख यूनिट की तुलना में 10% बढ़कर 1.63 लाख यूनिट हो गया। इस बीच, पिछले 12-18 महीनों के दौरान, भारत की सबसे बड़ी यात्री कार निर्माता मारुति सुजुकी ने FY24YTD में लगभग 40 बीपीएस बाजार-शेयर बेनिफिट दर्ज किया, जिसका नेतृत्व इसके एसयूवी लॉन्च (विशेष रूप से नए ब्रेज़ा, ग्रैंड विटारा और फ्रोंक्स) के लिए स्वस्थ प्रतिक्रिया के चलते हुआ। ह्यंदै मोटर इंडिया 22-28 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर 14.9% FY24YTD बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरी सबसे बड़ी यात्री वाहन (पीवी) ओईएम है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement