1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बाजार
  5. Share Market लाल निशान में बंद, Sensex-Nifty में रही मामूली गिरावट

Share Market लाल निशान में बंद, Sensex-Nifty में रही मामूली गिरावट

Share Market लाल निशान में बंद, Sensex-Nifty में रही मामूली गिरावट Share Market closed in the red mark slight decline in Sensex Nifty

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 10, 2022 17:09 IST
Share Market - India TV Hindi News
Photo:FILE Share Market

Share Market बुधवार को लगभग स्थिर बंद हुए। आईटी और रियल्टी कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली ने धातु और तेल एवं गैस शेयरों में लाभ को बेअसर किया। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 35.78 अंक यानी 0.06 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,817.29 अंक पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 9.65 अंक यानी 0.06 प्रतिशत की हल्की बढ़त के साथ 17,534.75 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान ज्यादातर समय बाजार सीमित दायरे में रहा।

बजाज फाइनेंस के शेयर सबसे अधिक नुकसान में

वैश्विक स्तर पर कमजोर रुख के बीच निवेशकों ने अपने निवेश को सीमित स्तर पर रखा। सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फाइनेंस सबसे अधिक 2.66 प्रतिशत नुकसान में रहा। इसके अलावा एनटीपीसी, एचसीएल टेक, विप्रो, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और भारतीय स्टेट बैंक भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहे। दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में टाटा स्टील, भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक, एलएंडटी और इंडसइंड बैंक शामिल हैं। शेयर बाजार मंगलवार को मुहर्रम के कारण बंद था।

वैश्विक बाजार में भी गिरावट

एशिया के अन्य बाजारों में चीन का शंघाई कंपोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी उल्लेखनीय रूप से नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में हल्की तेजी थी। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 95.30 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने सोमवार को 1,449.70 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

रुपया 15 पैसे चढ़कर 79.48 प्रति डॉलर पर बंद

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे की तेजी के साथ 79.48 (अस्थायी) के भाव पर बंद हुआ। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट तथा पूंजी बाजार में विदेशी कोषों के सतत निवेश से रुपया मजबूत हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 79.59 के स्तर पर खुला। कारोबार के दौरान एक समय रुपया 79.41 के उच्चस्तर और 79.59 के निचले स्तर पर भी रहा। लेकिन कारोबार के अंत में रुपया 15 पैसे की तेजी के साथ 79.48 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोमवार को रुपया 79.63 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था। मंगलवार को ‘मुहर्रम’ की वजह से बाजार बंद था।

Latest Business News

navratri-2022