Sunday, March 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. घरेलू शेयर बाजार तेजी के साथ खुला, सेंसेक्स 225 अंक उछला, निफ्टी सर्वकालिक ऊंचाई पर, फोकस में हैं ये स्टॉक्स

घरेलू शेयर बाजार तेजी के साथ खुला, सेंसेक्स 225 अंक उछला, निफ्टी सर्वकालिक ऊंचाई पर, फोकस में हैं ये स्टॉक्स

घरेलू शेयर बाजार में पॉजिटिव रुझान है। शुक्रवार को ऑटो स्टॉक्स पर खास फोकस है। निफ्टी पर एनटीपीसी, अपोलो हॉस्पिटल्स, एलएंडटी, इंडसइंड बैंक और एशियन पेंट्स मार्केट खुलने पर सबसे ज्यादा लाभ में दिखे।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 01, 2023 9:43 IST
शुक्रवार को स्टॉक मार्केट तेजी के साथ खुला।- India TV Paisa
Photo:FILE शुक्रवार को स्टॉक मार्केट तेजी के साथ खुला।

घरेलू शेयर बाजार में तेजी का सिलसिला जारी है। सप्ताह के आखिरी सत्र के दिन यानी शुक्रवार को स्टॉक मार्केट तेजी के साथ खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स सुबह 9 बजकर 16 मिनट पर 225.05 अंक की बढ़त के साथ 67213.49 के लेवल पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क निफ्टी भी 77.75 अंकों की तेजी के साथ 20,210.90 के  लेवल पर कारोबार कर रहा था। मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, निफ्टी पर एनटीपीसी, अपोलो हॉस्पिटल्स, एलएंडटी, इंडसइंड बैंक और एशियन पेंट्स मार्केट खुलने पर सबसे ज्यादा लाभ में दिखे, जबकि नुकसान में बजाज ऑटो, विप्रो, हीरो मोटोकॉर्प, टाइटन कंपनी और एक्सिस बैंक के शेयर रहे।

प्री-ओपनिंग में आज बाजार

शेयर मार्केट ने शुक्रवार को प्री-ओपनिंग सेशन में पॉजिटिव संकेत दिए थे। बीएसई का इंडेक्स सेंसेक्स सुबह 9 बजकर 3 मिनट पर 218.15 अंक मजबूत होकर 67206.59 के लेवल पर कारोबार करता दिखा था। इसी तरह एनएसई का निफ्टी भी 85.30 अंक की बढ़त लिए 20218.45 के लेवल पर कारोबार कर रहा था। प्री-ओपनिंग सेशन 9 बजे से लेकर 9 बजकर 15 मिनट तक होता है।

दुनिया के बाजार में रुझान

दुनिया भर में इक्विटी ने हाल के हफ्तों में इस उम्मीद में मजबूत प्रॉफिट कमाया है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व दरों में बढ़ोतरी नहीं की है और मुद्रास्फीति कम होने पर अगले साल उधार लेने की लागत में कटौती कर सकता है। पेट्रोलियम उत्पादक देशों के ओपेक समूह द्वारा प्रति दिन लगभग 900,000 बैरल की सप्लाई में कटौती पर सहमति व्यक्त करने के बावजूद कच्चे तेल की कीमतें गिर गईं। लाइव मिंट की खबर के मुताबिक, एशिया में, भारत, दक्षिण कोरिया और ताइवान के लिए पीएमआई डेटा जारी होने वाला है, साथ ही इंडोनेशिया और पाकिस्तान के लिए लेटेस्ट मुद्रास्फीति रिपोर्ट भी जारी होने वाली है। निवेशक चीन के लिए नवंबर के कैक्सिन पीएमआई डेटा पर भी नजर रखेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement