Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. सप्ताह के आखिरी सत्र में मजबूती के साथ बंद हुआ घरेलू शेयर बाजार, सेंसेक्स 242 अंक चढ़ा, निफ्टी 21330 के पार

सप्ताह के आखिरी सत्र में मजबूती के साथ बंद हुआ घरेलू शेयर बाजार, सेंसेक्स 242 अंक चढ़ा, निफ्टी 21330 के पार

घरेलू स्टॉक मार्केट में खरीदारी का रुझान लगातार दूसरे दिन भी देखा गया। मिडकैप शेयरों में आउटपर्फॉर्म देखने को मिला। विप्रो का स्टॉक 7 प्रतिशत मजबूत होकर टॉप गेनर बना।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: December 22, 2023 16:14 IST
इन्फोसिस, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और टीसीएस इंजीनियर टॉप लूजर रहे।- India TV Paisa
Photo:FILE इन्फोसिस, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और टीसीएस इंजीनियर टॉप लूजर रहे।

घरेलू शेयर बाजार सप्ताह के आखिरी सत्र में मजबूती के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स सत्र के आखिर में शुक्रवार को 241.86 अंक उछलकर 71106.96 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) निफ्टी भी 94.35 प्रतिशत बढ़कर 21,349.40 पर बंद हुआ। हालांकि निफ्टी बैंक में 348.3 अंकों की गिरावट देखी गई। मनीकंट्रोल के मुताबिक, अडाणी पोर्ट्स, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, डिविस लैब, अडाणी इंटरप्राइजेज की टॉप गेनर रहे,  जबकि इन्फोसिस, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट और टीसीएस इंजीनियर टॉप लूजर रहे।

निवेशकों में है पॉजिटिव धारणा

खबर के मुताबिक, हाल ही में स्वस्थ व्यापक आर्थिक रुझानों के चलते घरेलू बाजार की धारणा कुलमिलाकर पॉजिटिव रही है। इसके अलावा, ग्लोबल लेवल पर मुद्रास्फीति नीचे जा रही है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व का यह कहना कि वे अब ब्याज दरें नहीं बढ़ाएंगे,इसने निवेशकों को और भी ज्यादा पॉजिटिव बना दिया है। मिड और स्मॉलकैप ने बेंचमार्क सेंसेक्स से बेहतर प्रदर्शन किया। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में क्रमश: 0.74 फीसदी और 1.04 फीसदी की तेजी आई।

खबर के मुताबिक, कोरोना के कुछ मामले सामने आने से फार्मा और डायग्नोस्टिक कंपनियों के स्टॉक्स में 8 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली। आपको बता दें, भारत में शुक्रवार को जेएन.1 नाम के नए कोविड वेरिएंट के 640 संक्रमण के मामले रिकॉर्ड किए गए हैं। इसके चलते कारोबार के दौरान शुक्रवार को कई स्टॉक्स तो 52 सप्ताह के टॉप पर भी जाते हुए दिखे।

सप्ताह के दौरान बाजार का हाल

शेयर बाजार में सप्ताह के दौरान,हालांकि, सेंसेक्स और निफ्टी में लगभग आधा प्रतिशत की गिरावट आई। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में लगभग एक प्रतिशत की गिरावट आई। इस हफ्ते बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स में करीब 0.2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण पिछले सत्र के लगभग 354.1 लाख करोड़ से बढ़कर लगभग 356.7 लाख करोड़ रुपये हो गया। इससे निवेशक एक ही सत्र में लगभग 2.6 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की पूंजी कमा लिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement