Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. Stock Market: शेयर मार्केट का जोश हाई, सेंसेक्स 550 अंक उछला, निफ्टी भी जोरदार बढ़त के साथ खुला

Stock Market: शेयर मार्केट का जोश हाई, सेंसेक्स 550 अंक उछला, निफ्टी भी जोरदार बढ़त के साथ खुला

मार्केट खुलते ही निफ्टी पर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, एलटीआईमाइंडट्री, हीरो मोटोकॉर्प और इंडसइंड बैंक प्रमुख लाभ वाले स्टॉक्स रहे, जबकि टाटा स्टील और टेक महिंद्रा के शेयर नुकसान में कारोबार करते देखे गए।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: November 02, 2023 10:08 IST
घरेलू शेयर बाजार आज जोश के साथ खुला।- India TV Paisa
Photo:FILE घरेलू शेयर बाजार आज जोश के साथ खुला।

स्टॉक मार्केट (Stock Market) ने कई दिनों बाद गुरुवार को जोरदार वापसी की है। घरेलू शेयर बाजार आज जोश में खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का बेंचमार्क सेंसेक्स (SENSEX) करीब 9 बजकर 33 मिनट के करीब 550 अंक उछल गया और 64142 के लेवल पर कारोबार करता देखा गया। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) भी करीब 170 अंक की जोरदार उछाल के साथ और 19159 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। इससे पहले, सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर सेंसेक्स ने 438 अंकों की उछाल के साथ 64029 के लेवल पर मार्केट ओपनिंग की थी और निफ्टी भी 134 अंक उछलकर 19123 के लेवल खुला था। मार्केट खुलते ही निफ्टी पर हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, एलटीआईमाइंडट्री, हीरो मोटोकॉर्प और इंडसइंड बैंक प्रमुख लाभ वाले स्टॉक्स रहे, जबकि टाटा स्टील और टेक महिंद्रा घाटे में रहे।

जब आज मार्केट ओपन हुआ तब स्टॉक्स का हाल।

Image Source : BSE
जब आज मार्केट ओपन हुआ तब स्टॉक्स का हाल।

प्री-ओपनिंग में बढ़त के साथ हुई ओपनिंग

घरेलू शेयर मार्केट ने आज प्री-ओपनिंग सेशन की शुरुआत (सुबह 9 बजे) भी मजबूती के साथ की। बीएसई (BSE) का सेंसेक्स (Sensex) 468 अंक की तेजी के साथ 64059 के लेवल पर कारोबार करता दिखा। इसी तरह एनएसई (nse) का निफ्टी (Nifty) भी बढ़त के साथ ओपन हुआ। शेयर मार्केट के आज खुलते ही बैंक, रियल्टी और आईटी स्टॉक्स में 1 प्रतिशत की बढ़त के साथ ज्यादातर इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं।

फेडरल रिजर्व ने नहीं बढ़ाया ब्याज

मनी कंट्रोल के मुताबिक, फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में फिर कोई बदलाव नहीं किया है। ऐसा लगातार दूसरी बार हुआ है। अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने दिसंबर के लिए भी ऐसे ही फैसले के संकेत दिए हैं। दरें नहीं बढ़ने से ग्लोबल मार्केट में उत्साह है। इसका असर घरेलू शेयर मार्केट पर भी देखने को मिल रहा है।

बीते सत्र में गिरावट के साथ बंद हुआ था

घरेलू शेयर बाजार बीते सत्र में यानी बुधवार को गिरावट के साथ बंद हुआ था। बीएसई सेंसेक्स 283.60 अंक या 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 63,591.33 अंक और निफ्टी50 90.45 अंक या 0.47 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,989.15 अंक पर बंद हुआ था। पिछले कई सत्र से मार्केट में कमजोरी का रुझान देखा गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement