1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आधार कार्ड के साथ रजिस्टर नहीं है मोबाइल नंबर, फिर भी चुटकियों में होगा काम, ये है तरीका

आधार कार्ड के साथ रजिस्टर नहीं है मोबाइल नंबर, फिर भी चुटकियों में होगा काम, ये है तरीका

यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर नहीं है तो आपके पास क्या विकल्प हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 14, 2021 12:24 IST
आधार कार्ड के साथ...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

आधार कार्ड के साथ रजिस्टर नहीं है मोबाइल नंबर, फिर भी चुटकियों में होगा काम, ये है तरीका

आज के वक्त में आधार नंबर हमारे लिए सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। आपको सरकारी या निजी हर प्रकार की सेवा के लिए आधार नंबर अपने साथ रखना जरूरी है। फिर चाहें आपको मोबाइल का सिम लेना हो या मकान, आधार कार्ड हमेशा साथ होना ही चाहिए। वहीं अब तो कोरोना वैक्सीनेशन के लिए भी आधार कार्ड आपके लिए जरूरी दस्तावेज है। ऐसे में आधार के खोने का डर भी हमेशा बना रहता है। आधार जारी करने वाली एजेंसी यूआईडीएआई ने इसे रिप्रिंट करवाने की सुविधा दी है। लेकिन यह तभी संभव है जब आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर होगा। 

पढें-  LPG ग्राहकों को मिल सकते हैं 50 लाख रुपये, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

पढें-  खुशखबरी! हर साल खाते में आएंगे 1 लाख रुपये, मालामाल कर देगी ये स्कीम

लेकिन यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर नहीं है तो आपके पास क्या विकल्प हैं। लेकिन इसका यूआईडीएआई ने इसके लिए विकल्प दिया है। जिससे आप बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी अपना आधार प्रिंट कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे, इसका ये मतलब नहीं है कि नया नंबर आपके आधार में रजिस्टर हो जाएगा। यह भी ध्यान रहे कि अब आधार रीप्रिंट करवाने पर आपको पीवीसी कार्ड वाला आधार मिलेगा।

पढें-  बैंक के OTP के नाम हो रहा है फ्रॉड, खाली हो सकता है अकाउंट, ऐसे रहे सावधान

पढें-  SBI में सिर्फ आधार की मदद से घर बैठे खोलें अकाउंट, ये रहा पूरा प्रोसेस

पीवीसी कार्ड अप्लाई करने का तरीका

सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) को ओपन करें, उसके बाद My Aadhaar Section में Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करें। जैसे ही आप Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करेंगे, आपको 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या फिर 28 अंकों की EID दर्ज करनी होगी, इन तीनों में से किसी एक को डालना होगा।

गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार पीवीसी कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत सरल और आसान बना दी है। कोई भी भारतीय नागरिक घर बैठे इसके लिए ऑर्डर कर सकता है और इसके लिए उसे आधार रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। स्पीड पोस्ट के जरिये आप तक आधार पीवीसी कार्ड पहुंचाया जाएगा। यूआईडीएआई ने कहा कि अब चिंता करने की जरूरत नहीं है, नागरिक अब अपने आधार पीवीसी ऑर्डर के प्रमाणीकरण के लिए किसी भी मोबाइल नंबर पर ओटीपी को हासिल कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने आधार पीवीसी कार्ड का ऑर्डर करने के लिए एक लिंक भी शेयर किया है।

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

गैर रजिस्टर नंबर पर नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं

आप पीवीसी आधारकार्ड (PVC Aadhaar Card) बनवाने के लिए किसी भी गैर रजिस्टर नंबर पर ओटीपी मंगवा सकते हैं। लेकिन आपको वे सुविधाएं नहीं मिलेंगी जो कि रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिलती हैं। UIDAI की वेबसाइट पर बताया गया है कि नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी मंगवाने पर आपको आधार का प्रिव्यू नहीं दिखाई देगा। इसके साथ ही आधार से जुड़े डिटेल भी नॉन रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं दिखाई देंगी। 

Write a comment
X