1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. बंद कराना है क्रेडिट कार्ड! ये है SBI और HDFC जैसे विभिन्न बैंकों की प्रक्रिया

बंद कराना है क्रेडिट कार्ड! ये है SBI और HDFC जैसे विभिन्न बैंकों की प्रक्रिया

आप जिन क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करते, उसे बंद करवा सकते हैं। ये है SBI और HDFC जैसे विभिन्न बैंकों की प्रक्रिया

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 24, 2021 13:22 IST
बंद कराना है क्रेडिट...- India TV Paisa

बंद कराना है क्रेडिट कार्ड! ये है SBI और HDFC जैसे विभिन्न बैंकों की प्रक्रिया 

नई दिल्‍ली। आपको कोई महंगी खरीदारी करनी है या ऑनलाइन शॉपिंग, या फिर कोई महंगा अप्लाइंसेस खरीदना हो। आपका क्रेडिट कार्ड आपकी पैसों से जुड़ी बड़ी मुश्किलों को आसान बना सकता है। यही कारण है कि लोग एक से अधिक क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं। लेकिन यही आसानी कई बार आपके सामने मुश्किलें खड़ी कर सकता है। कई बार एक से ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड होने पर भी इन्‍हें संभालना मुश्किल होता है। 

हालांकि इसका सबसे आसान तरीका होता है अपना क्रेडिट कार्ड क्‍लोज या कैंसिल करवाना। आप जिन कार्ड का उपयोग नहीं करते, उसे बंद करवा सकते हैं। यह प्रक्रिया बहुत आसान है। इससे आप कार्डहोल्‍डर अनावश्‍यक फीस और शुल्‍क देने से भी बच सकते हैं।

कार्ड कैंसिल करवाने से पहले रखें ध्यान

कार्ड कैंसिल करवाने से पहले जरूरी है कि आपके उस कार्ड पर आपकी कोई देनदारी नहीं होनी चाहिए। यदि आपका कोई बकाया है तो बैंक तब तक उस कार्ड को समाप्त नहीं करेगा जब तक आपकी पूरी देनदारी समाप्त नहीं हो जाती। आपकी इसी समस्या को देखते हुए इंडिया टीवी पैसा की टीम आपके लिए क्रेडिट कार्ड को कैंसिल करवाने की पूरी प्रक्रिया लेकर आई है। आप यहां स्टेट बैंक सहित दूसरे बैंकों की कैंसिल करने की प्रक्रिया की जानकारी ले सकते हैं। 

एसबीआई क्रेडिट कार्ड को ऐसे करवाएं क्‍लोज (How To Close Or Cancel SBI Credit Card)

एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारक अपने क्रेडिट कार्ड एकाउंट को कैंसिल या क्‍लोज करवाने के लिए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यह टोल-फ्री नंबर 1860-180-1290 या 39020202 है। आप लोकल एसटीडी कोड के साथ इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। कार्डहोल्‍डर्स एसबीआई को लिखकर क्रेडिट कार्ड को क्‍लोज करने का आग्रह कर सकता है। कार्डहोल्‍डर्स इस पते पर अपना आवेदन भेज सकता है: एसबीआई, पोस्‍ट ऑफ‍िस- बैग 28, जीपीओ, नई दिल्‍ली-110001।

HDFC क्रेडिट कार्ड को बंद करवााने का तरीका (How To Close Or Cancel HDFC Credit Card)

आप बैंक के ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करके और कार्ड रद्द करने के लिए कहकर अपने HDFC क्रेडिट कार्ड की रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। कोई भी HDFC कार्डधारक टोल-फ्री नंबर 1800-425-4332 पर कॉल कर सकते हैं। इसके साथ ही एचडीएफसी की आधिकारिक वेबसाइट- एचडीएफसी बैंक डॉट कॉम से क्रेडिट कार्ड क्लोजर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद, इसे प्रबंधक, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड, पीओ बॉक्स 8654, तिरुवनमियूर, चेन्नई-600041 पर भेजा जाना चाहिए।

ICICI क्रेडिट कार्ड को बंद करवााने का तरीका (How To Close Or Cancel ICICI Credit Card)

ICICI खाताधारक जो अपना क्रेडिट कार्ड रद्द करना चाहते हैं, वह ICICI बैंक के ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल कर सकते हैं और कार्ड रद्द करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं। खाताधारक ICICI के टोल-फ्री नंबर, 1800-200-8181 पर कॉल करके रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है 

इन बातों का रखें ध्यान 

  1. कार्ड क्लोज करवाने के लिए फॉर्म में अपना नाम, पता, कार्ड नंबर और अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा। 
  2. आप इसमें अपनी गोपनीय जानकारी जैसे कार्ड का सीवीवी नंबर या पिन का उल्‍लेख कतई न करें।
  3. एक बार जब आप अपने क्रेडिट कार्ड को क्‍लोज या कैंसिल करवाने की प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं तब आप अपने कार्ड को सुरक्षित तरीके से नष्‍ट कर सकते हैं। 
  4. बैंक द्वारा कार्डहोल्‍डर के आग्रह पर प्राइमरी कार्ड को कैंसिल कर दिया जाता है, वैसे ही सभी ऐड-ऑन कार्ड अपने आप कैंसिल हो जाते हैं।
  5. कार्ड को क्‍लोज या कैंसिल करवाने से पहले आपको अपने रिवार्ड प्‍वॉइंट को रिडीम कर लेना चाहिए। 
  6. कार्डहोल्‍डर्स कार्ड के कैंसिलेशन के 45 दिनों के भीतर अपने अनुपयोग हुए रिवार्ड प्‍वॉइंट्स को रिडीम कर सकते हैं।
  7. कैंसिलेशन आवेदन देने के बाद कार्ड का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। 
  8. कार्ड पर कोई नया बकाया भुगतान होता है तो बैंक कैंसिलेशन प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाएगा।

क्‍या क्‍लोज क्रेडिट कार्ड से आपके सिबिल स्‍कोर पर पड़ेगा असर

यदि एक कार्डहोल्‍डर के पास एक से ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड हैं और वह किसी एक को बंद करवाना चाहता है, तो ऐसे में उपलब्‍ध क्रेडिट लिमिट में कमी आएगी। इस वजह से उसका क्रेडिट यूटीलाइजेशन रेश्‍यो बढ़ जाएगा जो कार्डहोल्‍डर के सिबिल स्‍कोर पर निश्चित ही नकारात्‍मक प्रभाव डालेगा। यदि कार्डहोल्‍डर के पास केवल एक ही क्रेडिट कार्ड है और वह सभी बकाया चुकाने के बाद इसे इसे कैंसिल या क्‍लोज करवाता है तो इससे उसके क्रेडिट स्‍कोर पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

Write a comment
X