Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. पुरानी कंपनी के PF बैलेंस को करना है नये खाते में ट्रांसफऱ, ये रही पूरी प्रक्रिया

पुरानी कंपनी के PF बैलेंस को करना है नये खाते में ट्रांसफऱ, ये रही पूरी प्रक्रिया

भले ही आपने कितनी भी कंपनियां क्यों न बदली हों, पुरानी कंपनी से EPF बैलेंस अपनी मौजूदा कंपनी के PF अकाउंट में ट्रांसफर करना बेहद आसान है, जिसे आप घर बैठे बैठे भी बड़े आराम से कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 04, 2021 14:02 IST
आसान है पुरानी...- India TV Paisa
Photo:PTI

आसान है पुरानी कंपनियों से पीएफ बैलेंस ट्रांसफर करना

नई दिल्ली। प्राइवेट सेक्टर में जॉब बदलना कोई नई बात नहीं है, कई बार लोग गोथ के लिये नौकरी बदलते हैं तो कई बार नौकरी छूटने की वजह से नई नौकरी की तलाश करनी पड़ती है। हालांकि इस सबके बीच अधिकांश लोग अक्सर ये भूल जाते हैं कि हर जॉब के दौरान उनका पीएफ कटता है, जिसे की नई कंपनी के साथ मैनेज करना पड़ता है। कुछ कंपनियां पूराने पीएफ अकाउंट को ही आगे जारी रखती हैं। वहीं अधिकांश कंपनियां कर्मचारी का नया खाता खोलती हैं। ऐसे में जरूरी है कि कर्मचारी लगातार अपने पीएफ खाते को अपडेट रखे, जिससे जरूरत के वक्त उन्हे बेवजह परेशान न होना पड़े। 

खास बात ये है कि भले ही आपने कितनी भी कंपनियां क्यों न बदली हों, पुरानी कंपनी से EPF बैलेंस अपनी मौजूदा कंपनी के PF अकाउंट में ट्रांसफर करना बेहद आसान है, जिसे आप घर बैठे बैठे भी बड़े आराम से कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: SBI इन लोगों के खातों में ट्रांसफर करने वाला है बड़ी रकम, कुल 2500 करोड़ रुपये वितरण का काम शुरू

 

बैलेंस ट्रांसफर से पहले जरूरी जानकारी
अपने पुराने EPF बैलेंस को नए अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक एक्टिव UAN नंबर और पासवर्ड होना चाहिए. इस बात का भी ध्यान रहे कि आपके UAN नंबर में सभी तरह  की जानकारियां अपडेट होनी चाहिए, जैसे बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आपको UAN में अपडेट रहना चाहिए.
पुराना PF ट्रांसफर करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपकी पुरानी कंपनी ने आपकी Entry Date और Exit Date अपडेट की है. इसके लिए आप View में जाकर Service history ऑप्शन पर क्लिक करें. 


पिछले बैलेंस को नए अकाउंट में कैसे ट्रांसफर करें 
1. पहले आपको EPFO की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर UAN और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करना होगा। 
2. इसके बाद आपको ऑनलाइन सर्विसेज में जाकर ट्रांसफर रिक्वेस्ट पर क्लिक करना होगा। 
3. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन मिलेगी, मौजूदा कंपनी के PF अकाउंट की डिटेल्स मिल जाएगी. जिसमें आपको पुराना PF का पैसा आने वाला है। 
5. इसके ठीक नीचे पुराने इम्प्लॉयर की डिटेल्स होंगी जिससे PF बैलेंस को ट्रांसफर करना है। ध्यान रहे कि यहां पर जो PF ट्रांसफर करवाने जा रहे हैं उसे आपको अपने मौजूदा या पुराने इम्पलॉयर से अप्रूव कराना होता है. मौजूदा कंपनी से अप्रूव कराना हमेशा आसान रहता है. इसलिए इस विकल्प को चुन लें।
6. इसके बाद आपको अपना UAN डिटेल डाल देना है, ऐसा करते ही आपकी पिछली सारी कंपनियों की PF आईडी आ जाएंगी. जिसका पैसा भी ट्रांसफर करना है उसको सेलेक्ट करें
7. इसके बाद आपको OTP के जरिए इसको ऑथेंटिकेट करना है. GET OTP पर क्लिक करिए. OTP को भरिए.
8. आपको यहीं पर दिख जाएगा THE CLAIM HAS BEEN SUCESSFULLY SUBMITTED 
9. आपको ट्रांसफर क्लेम स्टेटस दिखेगा. अटेस्टेशन के लिए आपको एक प्रिंट निकालकर अपनी कंपनी को देना है, इसे वह PF ऑफिस भेजेगी
10. 7 लेकर 30 दिन में आपका पुराना PF बैलेंस नए अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा.

 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: इस तारीख को किसानों के खाते में आने वाली है नकद रकम, ऐसे तुरंत चेक करें लिस्ट

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement