1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PM Kisan: यदि आपके खाते में दिख रहा है FTO is Generated तो जानिए कब तक आएगा 7वीं किस्‍त का पैसा

PM Kisan: यदि आपके खाते में दिख रहा है FTO is Generated तो जानिए कब तक आएगा 7वीं किस्‍त का पैसा

अगर आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी लिस्ट में शामिल हैं तो आपको बैंक स्टेट्स में FTO is Generated and Payment confirmation is pending दिख सकता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 14, 2020 9:36 IST
pm kisan samman nidhi yojana 7th installment update news- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

pm kisan samman nidhi yojana 7th installment update news

नई दिल्‍ली। देश के 11 करोड़ से ज्‍यादा किसान मोदी सरकार की महत्‍वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत मिलने वाली सातवीं किस्‍त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक सरकार की योजना इसी माह में सातवीं किस्‍त जारी करने की योजना है। अभी तक किसानों को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत 2000 रुपये की छह किस्‍तें प्राप्‍त हो चुकी हैं। अगर आप ने भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna New Installments Updates) के लिए अप्लाई किया है तो आप भी अपना स्‍टेट्स घर बैठे चेक कर सकते हैं। इस समय बहुत से ऐसे किसान हैं, जिनके बैंक अकाउंट स्टेट्स में FTO is Generated and Payment confirmation is pending या फिर इसकी जगह पर Rft Signed by State Government दिखाई दे रहा है तो इससे घबराने की बात नहीं है।

अगर आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी लिस्ट में शामिल हैं तो आपको बैंक स्‍टेट्स में FTO is Generated and Payment confirmation is pending दिख सकता है। एफटीओ का मतलब होता है फंड ट्रांसफर ऑर्डर, यानि सरकार द्वारा लाभार्थी के द्वारा दी गई तमाम जानकारी की पुष्टि कर ली गई है और अब जल्द ही उसके खाते में योजना की अगली किस्त भेज दी जाएगी।

इसी के साथ आपको स्‍टेट्स चेक करने पर Rft Signed by State भी लिखा दिखाई दे सकता है। अगर आपको को भी यह दिक्कत सामने आ रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। RFT का मतलब होता है Request For Transfer मतलब लाभार्थी का डेटा जांच लिया गया है और आगे की प्रोसेस के लिए रिक्वेस्ट ट्रांसफर की गई है।

बता दें कि अब कुछ ही हफ्तों के बाद किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की सातवीं किस्त पहुंचने लगेगी। केंद्र सरकार ने 2019 से ऐसे किसानों को जिनके पास खुद की जमीन है और वे किसी तरह की अन्‍य योजना के लाभार्थी नहीं हैं और टैक्स भी जमा नहीं करते हैं, उनके लिए पीएम किसान योजना की शुरूआत की थी। केंद्र सरकार हर साल देश के करोड़ों किसानों को तीन बराबर किस्‍तों में 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। अगर आप भी इस योजना के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि केंद्र सरकार ने इसके लिए कई मानक निर्धारित किए हैं और अगर आप फर्जी तरह से इसके लिए अप्लाई करते हैं तो सरकार की तरफ से आप पर कार्रवाई भी की जा सकती है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna के बारे में पूछताछ के लिए महत्‍वपूर्ण संपर्क नंबर

ईमेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

PM Kisan Samman yojana फोन नंबर: 011—23381092, 23382401

PM Kisan Samman Nidhi Scheme टोल फ्री नंबर: 18001155266

PM Kisan हेल्‍पलाइन नंबर: 155261

PM Kisan अन्‍य हेल्‍पलाइन: 0120-6025109

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X