Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. क्‍या आपके खाते में नहीं आया पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा? ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम

क्‍या आपके खाते में नहीं आया पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा? ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम

सम्माननिधि का पैसा आप तक पहुंचेगा कि नहीं, इसके लिएजरूरी है कि आप अपना नाम लाभार्थियों की सूची में पहले ही जाकर पता कर लें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 05, 2020 11:37 IST
पीएम किसान सम्मान निधि- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

पीएम किसान सम्मान निधि

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने 2019 के अंतरिम बजट में किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की घोषणा की थी। इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है. यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में डाली जाती है। अभी तक सरकार किसानों को सम्‍मान निधि की 6 किस्‍तें जारी कर चुकी है। अब 7वीं किस्‍त 1 दिसंबर से जारी की जा रही है। लेकिन यदि आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और आपको इस बात का संशय है कि सम्‍माननिधि का पैसा आप तक पहुंचेगा कि नहीं, इसके लिएजरूरी है कि आप अपना नाम लाभार्थियों की सूची में पहले ही जाकर पता कर लें। आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

लिस्‍ट में अपना नाम जांचने के लिए आपको  'फार्मर कार्नर' टैब पर जाना होगाा यहां पर किसानों से जुड़ी कई सुविधाएं दी गई हैं।  किसानों को इसके लिए pmkisan.gov.in बेवसाइट को लॉग इन करना होगा। इसमें दिये गए ''फार्मर कार्नर'' वाले टैब में क्लिक करना होगा। जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है। इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है, इसकी जानकारी किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं।

खुद को कर सकते हैं पंजीकृत 

टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है। अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी। अगर आपका आवेदन किसी डॉक्यूमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता) की वजह से रुका है तो वह कागजात ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं। अगर आप किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस बेवसाइट की मदद लेकर अपना नाम खुद जोड़ सकते हैं। 

अब तक मिली किसानों को किस्त

  • 1- पीएम किसान योजना पहली किस्त - फरवरी 2019 में जारी की गई थी
  • 2- पीएम किसान योजना दूसरी किस्त - 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी
  • 3- पीएम किसान योजना तीसरी किस्त - अगस्त में जारी की गई थी
  • 4- पीएम किसान योजना चौथी किस्त - जनवरी 2020 में जारी की गई
  • 5- पीएम किसान योजना 5वीं किस्त - 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई
  • 6- पीएम किसान योजना छठी किस्त - 1 अगस्त से पैसा आना शुरू

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement