Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. आपके नाम PAN Card पर कोई फर्जी लोन तो नहीं? ऐसे करें चेक

आपके PAN Card पर किसी और ने तो नहीं लिया लोन? चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप

किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए केवल आधार कार्ड और PAN card होना ही काफी है। इसे गलत हाथों में जाने से स्कैम करने वाले लोग आपके नाम पर फर्जी लोन ले सकते हैं। कहीं आपके नाम पर भी कोई फर्जी लोन तो नहीं ले रखा है? इसे ऑनलाइन घर बैठे चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 17, 2023 17:41 IST
Ways to check fake loan on PAN card- India TV Paisa
Photo:CANVA पैन कार्ड पर लोन चेक करने का तरीका

PAN Card: अधिकतर चीजें डिजिटल हो जाने के कारण इसका फायदा फर्जी स्कैम करने वाले लोग बहुत ही तेजी से उठा रहे हैं। आज के समय में लोन लेने के लिए बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। इसे घर बैठे ही डिजिटल ऐप के माध्यम से ले सकते हैं। इसके लिए किसी खास डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। केवल आधार कार्ड और पैन कार्ड अपलोड करने के बाद आप लोन अप्रूवल के लिए अप्लाई कर पाते हैं। यह दोनों डॉक्यूमेंट गलत हाथों में जाने से स्कैम होने का खतरा है। कहीं आपके नाम PAN Card पर भी कोई फर्जी लोन तो नहीं है, इसे चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप।

PAN Card पर लोन ऐसे करें चेक

  1. आपके नाम PAN Card पर कोई फर्जी लोन है या नहीं इसे चेक करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इसे घर बैठे चेक कर सकते हैं।
  2. इसके लिए सबसे पहले www.cibil.com वेबसाइट पर विजिट करें। 
  3. इसके बाद आपको होम पेज पर ही Get Your CIBIL Score सेक्शन देखने को मिलेंगे। 
  4. इस बटन के ऊपर क्लिक करने के बाद सब्सक्रिप्शन प्लान चुन सकते हैं। आप इसे स्किप कर दें। 
  5. इसके बाद रजिस्ट्रेशन के ऊपर क्लिक करें। यहां आप डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी डालकर प्रोसीड के ऊपर क्लिक कर दें।
  6. अब एक पासवर्ड बनाने के बाद पैन कार्ड डालकर चेक सिबिल स्कोर पर क्लिक करें। 
  7. ओटीपी डालने के बाद आप आसानी से सिबिल स्कोर देख सकेंगे। 
  8. लोन सेक्शन पर क्लिक कर फर्जी लोन की जांच करें।

PAN Card पर फर्जी लोन की ऐसे करें शिकायत

हाल ही में सिबिल स्कोर और लोन को लेकर कई बड़े सेलिब्रिटी को लेकर खबरें आ रही थी। अगर आपके नाम भी PAN Card पर कोई फर्जी लोन है तो इसकी शिकायत जरूर करें। नहीं तो आगे चलकर आपको लोन लेने में समस्या हो सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं अगर कोई बड़ा फर्जीवाड़ा हो तो आपके खिलाफ एक्शन भी लेने की संभावना है। किसी भी तरह की फर्जी लोन की शिकायत के लिए आप ऑनलाइन https://incometax.intelenetglobal.com/pan/pan.asp पर विजिट करें।

PAN Card पर फर्जी लोन से बचने के उपाय

सामान्य तौर पर लोन लेने के लिए केवल PAN Card और आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। इस फर्जीवाड़े से बचने के कई उपाय हैं। अगर आप को कहीं आधार कार्ड की जरूरत पड़े तो आप मास्क आधार यूज कर सकते हैं। इसके अलावा पैन कार्ड की जानकारी केवल उन लोगों को ही दें जहां वित्तीय लेनदेन शामिल हो। किसी भी ऐसे व्यक्ति के हाथों में पैन कार्ड और आधार कार्ड नहीं जाने दे जो लोग स्कैम कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement