Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Mutual Fund: SIP और lumpsum में से बेस्ट कौन? 'निवेश की नगरी' में जानिए कहां मिलेगा 'रिटर्न' का दरवाजा

Mutual Fund: SIP और lumpsum में से बेस्ट कौन? 'निवेश की नगरी' में जानिए कहां मिलेगा 'रिटर्न' का दरवाजा

Mutual Fund: अगर आपको म्यूचुअल फंड में निवेश करने में मजा आता है तो आपको पता होना चाहिए कि SIP और Lumpsum में से कौन बेस्ट है? आइए आज जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 14, 2023 16:47 IST
Mutual Fund- India TV Paisa
Photo:FILE Mutual Fund

Mutual Fund Investment: मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी के एक अध्ययन से पता चलता है कि पिछले कुछ वर्षों में पैसिव फंडों ने भारत में सेंट्रल लेवल पर कब्जा कर लिया है, 2015 में एयूएम के 1.4% से बाजार हिस्सेदारी बढ़कर आज 17% से अधिक हो गई है। देश के अलग-अलग हिस्सों से लोगों को इस सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए कहा गया। 2,000 से अधिक निवेशक इसमें शामिल हुए। भारत में पैसिव फंडों के प्रति निवेशकों के उपयोग और दृष्टिकोण पर अंतर्दृष्टि साझा करता है। यह अध्ययन एकमुश्त निवेश के बजाय एसआईपी के लिए निवेशकों की प्राथमिकता, इंडेक्स फंड के प्रति आकर्षण और अपने निवेश निर्णय लेने में समाचार आउटलेट्स पर सोशल मीडिया पर निर्भरता पर भी प्रकाश डालता है। अध्ययन पर बोलते हुए मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के एमडी और सीईओ नवीन अग्रवाल ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में पैसिव निवेश की मांग तेजी से बढ़ी है, जो  54% का CAGR पर पिछले 5 वर्षों में 8.5 गुना की एयूएम वृद्धि को दर्शाता है। इनोवेशन और शिक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता भारत में पैसिव फंड के भविष्य का समर्थन कर रही है।

इस फंड में लोग कर रहे निवेश

मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के पैसिव फंड्स के प्रमुख प्रतीक ओसवाल ने कहा कि पैसिव फंड अमेरिका में व्यापक रूप से लोकप्रिय है और उसकी बाजार हिस्सेदारी 50% से अधिक है। पिछले कुछ वर्षों में हमें भारत में भी इसी तरह के रुझान दिखाई देने लगे हैं। लगभग 17% की बाजार हिस्सेदारी के साथ, हमारा मानना है कि आगे पैसिव फंडों के लिए पर्याप्त संभावनाएं हैं। यह सर्वेक्षण भारत में अपनी तरह का पहला सर्वेक्षण है और यह अंतर्दृष्टि प्रदान करता है कि निवेशक पैसिव फंडों के बारे में कैसे सोचते हैं। यह भारतीय निवेशकों के निवेश निर्णयों के पीछे की विचार प्रक्रिया पर कुछ प्रकाश डालने में भी मदद करता है।

61% निवेशकों ने कम से कम 1 पैसिव फंड में निवेश किया है, जो भारत में पैसिव फंडों के तेजी से बढ़ते चलन को रेखांकित करता है। इस कारण का खुलासा करते हुए कि निवेशक पैसिव फंडों में निवेश करना चुनते हैं, सर्वेक्षण के निष्कर्ष इस तथ्य की ओर इशारा करते हैं कि 57% उत्तरदाता इन फंडों को उनकी कम लागत वाली प्रकृति के कारण पसंद करते हैं, जो इसका सबसे बड़ा कारण है, इसके बाद 56% उत्तरदाताओं का मानना है कि इसकी सरलता ये फंड ही उन्हें इनमें निवेश करने के लिए आकर्षित करते हैं और 54% से अधिक निवेशक ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे बाज़ार में रिटर्न देते हैं।

इस ओर बढ़ रहे निवेशक

  1. 61% लोगों का कहना है कि उन्होंने कम से कम 1 पैसिव फंड में निवेश किया है
  2. पैसिव फंड में निवेश के शीर्ष 3 कारण कम लागत, लिक्विडिटी और बाजार रिटर्न।
  3. 53% का कहना है कि उन्होंने पिछले 12 महीनों में पैसिव निधियों में अपना आवंटन बढ़ाया है।
  4. 4 में से 3 एसआईपी का उपयोग करके निवेश करना पसंद करते हैं, जो लंबी अवधि में धन बनाने के लिए अनुशासित निवेश के महत्व को रेखांकित करता है।
  5. लगभग 60% ने कहा कि वे बाजार और निवेश की जानकारी के लिए सोशल मीडिया पर भरोसा करते हैं।
  6. 80% से अधिक का कहना है कि वे अपने निवेश को 3 साल से अधिक समय तक रखने की योजना बना रहे हैं।

ये भी पढ़ें: 'मेक इन इंडिया' अभियान को बड़ा बूस्ट, देश में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग 200 करोड़ यूनिट्स के पार निकला

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement