1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. बाजार के वर्तमान माहौल में डायनामिक इक्विटी फंड है बेहतर विकल्‍प, हर माहौल में देते हैं बेहतर रिटर्न

बाजार के वर्तमान माहौल में डायनामिक इक्विटी फंड है बेहतर विकल्‍प, हर माहौल में देते हैं बेहतर रिटर्न

आईडीएफसी म्यूचुअल फंड का आईडीएफसी डायनामिक इक्विटी फंड ने पिछले एक साल में 11.14 प्रतिशत की दर से रिटर्न दिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 26, 2020 17:29 IST
Dynamic equity fund is a better option in the current market environment- India TV Paisa

Dynamic equity fund is a better option in the current market environment

नई दिल्‍ली। जिस तरह इक्विटी बाजार में इस समय उतार-चढ़ाव का माहौल है, ऐसे में अगर आप अपने निवेश पर ठीक-ठाक रिटर्न हासिल करना चाहते हैं तो आपको म्यूचुअल फंड के डायनामिक इक्विटी फंड का रास्ता अपनाना चाहिए। क्योंकि इस कैटेगरी के फंड बाजार के हर माहौल में बेहतर रिटर्न देते हैं।

अर्थलाभ डॉटकॉम के आंकड़ों के मुताबिक एक लाख करोड़ रुपए के असेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) वाले आईडीएफसी म्यूचुअल फंड का आईडीएफसी डायनामिक इक्विटी फंड ने पिछले एक साल में 11.14 प्रतिशत की दर से रिटर्न दिया है। ओपन एंडेड डायनामिक असेट अलोकेशन फंड वाला आईडीएफसी डायनामिक इक्विटी फंड एक हाइब्रिड फंड है, जो सक्रिय रूप से निफ्टी 50 इंडेक्स के ट्रेलिंग पीई के आधार पर अपने इक्विटी अलोकेशन में बदलाव करता है। सक्रिय इक्विटी पोर्टफोलियो विविधीकरण फंडों का प्रबन्धन करता है साथ ही लॉर्ज कैप पोर्टफोलियो में ज्यादा अलोकेशन करता है। हालांकि फंड मिड और स्माल कैप में भी एक्सपोजर रखता है।

सक्रिय स्टॉक के चयन का नजरिया क्वालिटी स्टॉक्स के साथ वृद्धि की संभावना रहती है। यह फंड इक्विटी में 68 प्रतिशत तक का निवेश करता है। बाजार में जनवरी 2018 से देखा जाए तो बीएसई 500 के महज 70-80 स्टॉकों ने ही सकारात्मक रिटर्न दिया है। इस दौरान जिसने भी उच्च गुणवत्ता और आय पर फोकस किया है, वह सबसे सफल रहा है। हाल के समय में सरकार की तमाम घोषणाओं की वजह से घरेलू स्तर पर माहौल में सुधार देखा गया है। कॉर्पोरेट टैक्स, 100 लाख करोड़ रुपए के इंफ्रा प्लान और बजट की वजह से यह माहौल सुधरता दिख रहा है।

यह फंड लॉर्ज कैप में 73.92 प्रतिशत का एक्सपोजर, जबकि मिड और स्मॉल कैप में 26.08 प्रतिशत का एक्सपोजर रखता है। इसमें न्यूनतम निवेश 5,000 रुपए से किया जा सकता है। इसका बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई 200 टीआरआई एवं निफ्टी एएए शॉर्ट ड्यूरेशन बांड इंडेक्स है। मासिक औसत एयूएम 979 करोड़ रुपए वाले इस फंड को 10 अक्टूबर 2014 को लॉन्‍च किया गया था।

हालांकि कम जीडीपी के बावजूद भी आय की वृद्धि के बारे में अनुमान है कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती और कॉर्पोरेट बैंक के एनपीए में रिकवरी से आय की वृद्धि दो अंकों में हो सकती है। आईडीएफसी डायनामिक इक्विटी फंड की बात करें तो इसका एक्सपोजर इक्विटी और इससे संबंधित संसाधनों में 68.08 प्रतिशत रहता है। यह फंड इक्विटी, डेरिवेटिव्ज, डेट एवं मनी मार्केट संसाधनों में निवेश करता है।

Write a comment
X