Saturday, May 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. 380 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ ‘द ओप्पेनहैमेयर ब्लू’ हीरा

380 करोड़ रुपए में नीलाम हुआ ‘द ओप्पेनहैमेयर ब्लू’ हीरा

हीरा रिकॉर्ड तोड़ कीमत की खबरें तो आपने पहले भी पढ़ी होंगी, लेकिन हाल में दुनिया के सबसे महंगे ब्‍लू डायमंड की नीलामी की कीमत आपके होश उड़ा सकती है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: May 20, 2016 13:34 IST
‘द ओप्पेनहैमेयर ब्लू’ बना दुनिया का सबसे महंगा हीरा, 380 करोड़ रुपए में हुआ नीलाम- India TV Paisa
‘द ओप्पेनहैमेयर ब्लू’ बना दुनिया का सबसे महंगा हीरा, 380 करोड़ रुपए में हुआ नीलाम

नई दिल्‍ली। हीरे की रिकॉर्ड तोड़ कीमत की खबरें तो आपने पहले भी पढ़ी होंगी, लेकिन हाल में दुनिया के सबसे महंगे ब्‍लू डायमंड की नीलामी की कीमत आपके होश उड़ा सकती है। अभी तक की सबस महंगी नीलाम में यह हीरा 5.75 करोड़ डॉलर यानि कि 380 करोड़ रुपए में बिका है। इस महंगे हीरे की बिक्री नीलामी से जुड़ी दुनिया की सबसे महशूर संस्‍था क्रिस्‍टी ने की है। हालांकि क्रिस्‍टी ने हीरा खरीदने वाले का नाम नहीं बताया है।

14.62 कैरेट का है हीरा

विश्व का सबसे महंगा हीरा होने का रिकॉर्ड बनाने वाला यह हीरा 14.62 कैरट का है। विश्व का यह सबसे बड़ा नीला हीरा ‘द ओप्पेनहैमेयर ब्लू’ नाम से जाना जाता है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक इस हीरे का नाम उसके पुराने मालिक फिलिप ओप्पेनहैमेयर के नाम पर रखा गया है जिनका परिवार हीरों का कारोबार करने वाली कंपनी डी बियर्स का स्वामित्व रखता है। क्रिस्‍टी के मुताबिक यह हीरा आज तक के इतिहास में किसी आभूषण के लिए लगी अब तक की सबसे ऊंची बोली है। इस हीरे को क्रिस्टी ने यहां एक निजी संग्रहकर्ता को बेचा है।

तस्‍वीरों में देखिए दुनिया की सबसे महंगी चीजें

9 most expensive things

2 (27)  Bed

5 (20)  Antilia

6 (11)  Villa

7 (8)  Yatch

index (9)  Bracelet

4 (25)  Insure.com

8 (8)  Vintage car

3 (25)  Super car

index1 (6) Painting

खरीदने वाले की पहचान गुप्‍त

हीरे की बिक्री करने वाले नीलामघर क्रिस्‍टी ने इस हीरे की बिक्री कीमत का तो खुलासा कर दिया है, लेकिन सुरक्षा कारणों से इस हीरे को खरीदने वाले की पहचान गुप्त रखी गई है। इस हीरे को प्लैटिनम की एक अंगूठी में जड़ा गया है और नीलामी से पहले इसकी कीमत तकरीबन 240 करोड़ से 290 करोड़ डॉलर तक आंकी गई थी।

सरकार पहली बार करेगी हीरा खानों की नीलामी

Opportunity – डायमंड बढ़ाएगा आपके गहनों की चमक, खरीदारी के लिए बेहतर समय

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement