1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. क्‍यों सभी के लिए जरूरी है टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान लेना, जानिए इसकी पूरी वजह

क्‍यों सभी के लिए जरूरी है टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान लेना, जानिए इसकी पूरी वजह

मानव जीवन मूल्य की अवधारणा के अनुसार, 40 वर्ष की आयु तक के व्यक्तियों को उनकी वार्षिक आय का 20-30 गुना का लाइफ कवर होना चाहिए।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 02, 2020 11:15 IST
why term insurance plan is important for everyone- India TV Paisa
Photo:IRDAI

why term insurance plan is important for everyone

नई दिल्‍ली। टर्म इंश्‍योरेंस प्लान किसी भी व्यक्ति के लिए फायदेमंद होता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपके न रहने पर आपके परिवार के लिए रोटी, कपड़ा और मकान आदि की आवश्यकता पूरी होती रहे।

प्रत्येक कमाने वाला व्यक्ति कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बचत करता है। ये मकान खरीदने का लक्ष्य तय करते हैं। ये अपने बच्चों को देश के किसी नामचीन या किसी विदेशी विश्वविद्यालय में पढ़ाने का सपना देखते हैं। लेकिन, जीवन अनिश्चित है और परिवार के कमाने वाले सदस्य के न रहने पर ये सभी लक्ष्य नियमित आय के स्रोत के बिना परिवार को दुखद स्थिति में डाल सकते हैं।

कोविड-19 महामारी परिवारों की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आपके लिए एक वेकअप कॉल है। कोई भी उत्पाद या सेवा मानव जीवन की जगह नहीं ले सकती है। हालांकि, टर्म इंश्योरेंस प्लान यह सुनिश्चित कर सकता है कि परिवार के पास वित्तीय संसाधन उपलब्‍ध है, जिसकी मदद से वे अपने जीवन और वित्तीय बचत योजना को जारी रख सकते हैं। टर्म प्लान को पॉलिसीधारक के निधन पर भुगतान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह सबसे अधिक लागत प्रभावी उपकरण है।

मानव जीवन मूल्य की अवधारणा के अनुसार, 40 वर्ष की आयु तक के व्यक्तियों को उनकी वार्षिक आय का 20-30 गुना का लाइफ कवर होना चाहिए। 40-50 वर्ष की आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए 10-15 गुना वार्षिक आय वाले लाइफ इंश्योरेंस कवर की सिफारिश की जाती है और 50 साल से ऊपर के व्यक्तियों के लिए वार्षिक आय का पांच गुना कवर लेने की सलाह दी जाती है। रिटायरमेंट की उम्र तक लाइफ कवर के साथ इसे जारी रखने की सिफारिश की जाती है। लोगों को परिवार की जीवन शैली, बच्चों की शिक्षा और सेवानिवृत्त माता-पिता जैसी जिम्मेदारियों, साथ ही, घर या व्यक्तिगत ऋण जैसे वित्तीय देनदारियों का भी आकलन करना चाहिए। इसके अलावा, उन्हें यह भी जांचना चाहिए कि दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में इन सभी को कवर करने के लिए लाइफ कवर की राशि पर्याप्त है या नहीं।

जीवन बीमाकर्ताओं ने इन-बिल्ट क्रिटिकल इलनेस बेनिफिट के साथ इनोवेटिव टर्म इंश्योरेंस प्लान तैयार किए हैं, जो स्वास्थ्य और जीवन बीमा के दोहरे लाभ प्रदान करते हैं। गंभीर बीमारी लाभ कुछ सामान्य ज्ञात बीमारियों जैसे हार्ट अटैक, एंजियोप्लास्टी, किडनी की विफलता, क्रॉनिक लंग और लिवर की बीमारी और स्तन, डिम्बग्रंथि और गर्भाशय/गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर सहित अन्य कैंसर से बचाव प्रदान करता है। इसके अलावा, कई और गंभीर बीमारी लाभ के अंतर्गत आते हैं।

यदि पॉलिसीधारकों को योजना के तहत कवर की गई एक गंभीर बीमारी का निदान किया जाता है, तो एकमुश्त दावे का भुगतान किया जाता है। यह पॉलिसीधारकों को जल्द से जल्द चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए राहत प्रदान करता है। गंभीर बीमारी के दावे का भुगतान किए जाने का अर्थ यह नहीं है कि पॉलिसी समाप्त हो गई है, लाइफ कवर जारी रहती है, लेकिन गंभीर बीमारी के दावे को कम करके भुगतान किया जाता है।

Write a comment