1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. मेरा पैसा
  5. क्‍या आप टर्म इंश्‍योरेंस खरीदने की सोच रहे हैं, तो आज से अच्‍छा समय कोई नहीं हो सकता

क्‍या आप टर्म इंश्‍योरेंस खरीदने की सोच रहे हैं, तो आज से अच्‍छा समय कोई नहीं हो सकता

आप पुराने समय को याद करें और कहें कि जब मैं युवा था तभी मुझे टर्म इंश्योरेंस ले लेना चाहिए था, इससे बेहतर है कि आप आज ही टर्म इंश्योरेंस खरीद लें।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: August 22, 2020 13:12 IST
When is the right time to buy Term Insurance- India TV Paisa
Photo:SUGGEST POLICY

When is the right time to buy Term Insurance

यदि आप टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और इसे खरीदने के लिए सही समय का इंतजार कर रहे हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान खरीदने का सबसे अच्‍छा समय आज ही है। जब आप टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान खरीदते हैं तो उसके लिए लाइफ इंश्‍योरेंस प्रीमियम की दर तय करने में आपकी उम्र सबसे प्रमुख घटक होती है। आप पुराने समय को याद करें और कहें कि जब मैं युवा था तभी मुझे टर्म इंश्‍योरेंस ले लेना चाहिए था, इससे बेहतर है कि आप आज ही टर्म इंश्‍योरेंस खरीद लें। प्रत्‍येक गुजरते दिन के साथ आपकी उम्र बढ़ती जा रही है तो इस बात का ध्‍यान भी रखें कि आपका प्रीमियम भी उतना ही बढ़ता जाएगा।   

क्‍या होता है टर्म इंश्‍योरेंस

टर्म इंश्योरेंस एक सुरक्षा जीवन बीमा प्लान है, जो पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाकृत व्यक्ति की अकाल मृत्यु के जोखिम को कवर करती है। टर्म प्लान बीमाकृत व्यक्ति को सबसे कम प्रीमियम पर जीवन बीमा प्रदान करता है।

क्‍यों जरूरी है टर्म इंश्‍योरेंस

जीवन बहुत अप्रत्याशित है और अनिश्चितता आपको भावनात्मक रूप से, वित्तीय और शारीरिक रूप से भी धोखा दे सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी की मौत पर किसी का नियंत्रण नहीं होता है, न ही कोई भविष्यवाणी कर सकता है। परिवार के कमानेवाले की मौत परिवार के सदस्य के जीवन में विक्षोभ का कारण बन सकता है। इन समस्याओं के समाधान खोजने के लिए, टर्म इंश्योरेंस आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा, टर्म प्लान वित्तीय सुरक्षा नेट बनाने का एक उत्कृष्ट तरीका है और यह सबसे सरल और सबसे किफायती प्रकार का जीवन बीमा है।

यह आपके परिवार को आपके ऋण चुकाने और आपकी अनुपस्थिति में कुछ ज़रूरतों के भुगतान में मदद करेगा। लाभार्थी या नामांकित व्यक्ति को केवल बीमाकृत व्यक्ति की मौत पर मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है। इसलिए, सरल शब्दों में, अगर पॉलिसी की समाप्ति के बाद बीमाकृत व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो मृत्यु लाभ शून्य होता है।

कैसे काम करता है टर्म इंश्‍योरेंस

टर्म इंश्योरेंस कम प्रीमियम पर उच्च बीमाकृत राशि प्रदान करता है। पॉलिसी अवधि के दौरान,बीमाधारक के अप्रत्याशित मृत्यु (प्राकृतिक या आकस्मिक मौत) के जोखिम को कवर किया गया है। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक गुजर जाता है, तो बीमा कंपनी पॉलिसी दस्तावेज में उल्लिखित नामांकित व्यक्ति को जीवन बीमा राशि (बीमाकृत राशि) का भुगतान करती है।

बीमाकृत राशि का भुगतान टर्म योजना खरीदने के समय चयनित भुगतान के विकल्प के प्रकार पर आधारित है। भुगतान एकमुश्त राशि, एकमुश्त और मासिक आय भुगतान, या खरीदने के समय चुने गए मासिक आय भुगतान हो सकते हैं।

टर्म इंश्योरेंस की विशेषताएं

  • पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाकृत व्यक्ति को जीवन बीमा प्रदान करता है और अप्रत्याशित मृत्यु के जोखिम से आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है
  • आपके परिवार को आपके आय के अनुकूल योजना द्वारा वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है
  • जांचने की अवधि मुफ्त में प्रदान करता है
  • मूल योजना कवरेज बढ़ाने के लिए अतिरिक्त वैकल्पिक राइडर
  • धूम्रपान न करने वालों को और महिलाओं के लिए कम दरें प्रदान करता है
  • पॉलिसी अवधि के चुनाव, प्रीमियम भुगतान मोड, प्रीमियम आवृत्ति इत्यादि में फ्लेक्सिबिलिटी।

टर्म इंश्योरेंस के लाभ

  • आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है
  • सबसे कम प्रीमियम पर ज्यादा बीमाकृत राशि
  • ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस खरीदने की सुविधा
  • आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C और 10(10D) के तहत प्रीमियम और भुगतान पर कर लाभ

किसे खरीदना चाहिए टर्म इंश्‍योरेंस

आदर्श रूप से, हर किसी को एक टर्म इंश्‍योरेंस प्‍लान खरीदना चाहिए। हालांकि, अगर आप एकमात्र कमाने वाले हैं या परिवार की आय में योगदान दे रहे हैं, तो आपको एक टर्म प्‍लान खरीदना चाहिए। फिर भी, नीचे उल्लिखित लोगों को निश्चित रूप से एक टर्म प्‍लान खरीदना चाहिए:

  • यदि आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं और अपने परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना चाहते हैं
  • यदि आप परिवार में एकमात्र कमानेवाले हैं
  • यदि आपके आश्रित- माता-पिता, पति/पत्नी इत्यादि हैं।
  • यदि आप अकेले हैं और परिवार शुरू करने की योजना बना रहे हैं
  • यदि आप एक व्यवसाय या स्टार्टअप चला रहे हैं
  • यदि आपके बच्चे हैं और अपनी अनुपस्थिति में भी अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं
  • वैसे सभी लोग जो घर के कमाने वाले सदस्य के मृत्यु के बाद अपने प्रियजनों को उनके रहन-सहन के तरीके को क़ायम रखने के लिए संघर्ष करते नहीं देखना चाहते, उनको टर्म इंश्योरेंस योजना खरीदना चाहिए।

निम्‍नलिखित प्रोफाइल के लोगों के लिए यह सबसे जरूरी है:

बैंक ऋण या कोई भी बकाया देयता

तो, आपने पहले से ही आवास ऋण, कार ऋण, व्यापार ऋण और बंधक संपत्ति का एक बड़ा पहाड़ बना रखा है। जब आप हमेशा के लिए चले जाते हैं,आपको इसका पता नहीं होता कि आपका परिवार आपके छोड़े गए बकाया ऋणों का भुगतान कैसे करेगा?

आय में अन्तर

मान लीजिए कि आप अपने प्रिय परिवार के एकमात्र कमाने वाले हैं और कुछ अप्रत्याशित स्थिति उत्पन्न हो जाती है। नियमित आय के नुकसान के कारण आय कैसे बदला जाएगा? इस अंतर को कैसे भरेंगे? इसलिए, बीमाकृत राशि की बेहतर जानकारी पाने के लिए ऑनलाइन विभिन्न बीमा कंपनियों के टर्म बीमा कोट की तुलना करें। यह आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार के सदस्यों की वर्तमान जीवनशैली को बनाए रखने में आपकी मदद करेगा।

Write a comment