Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Bank FD और Post Office में कौन ज्यादा मुनाफेमंद, ब्याज की तुलना कर समझें कहां होगा फायदा

Bank FD और Post Office में कौन ज्यादा मुनाफेमंद, ब्याज की तुलना कर समझें कहां होगा फायदा

आज हम आपको बैंक एफडी और टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम्स से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों को बतलाने वाले हैं, जिसके बाद आप सही जगह निवेश कर पायेंगे।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 19, 2023 15:50 IST
Bank FD or Post Office - India TV Paisa
Photo:FILE Band FD or Post Office

Bank FD and Time deposit Account scheme: फिक्स डिपॉजिट को निवेश या बचत का सबसे सुरक्षित जरिया माना जाता है। हालांकि म्यूचुअल फंड और शेयर जैसे नए माध्यमों के आने के बाद से इनकी चमक फीकी पड़ गई थी। लेकिन पिछले साल जब से रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट बढ़ाने के चलते बैंकों ने एफडी के रेट्स में जबर्दस्त बढ़ोत्तरी की है। इस बीच पोस्ट आफिस की टाइम डिपॉजिट ने भी तेजी से ग्राहकों को आ​कर्षित किया है। ऐसे में आप यदि एफडी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो आपको बैंक और एफडी की स्कीमों की तुलना कर लेनी चाहिए। इससे आपका निवेश फायदेमंद रहेगा। 

बता दें कि सरकार ने पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स टाइम डिपॉजिट अमाउंट पर मिलने वाले ब्याज को बढ़ा दिया है, जहां अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 7.5 % तक का ब्याज मिलेगा। दूसरी ओर देखा जाए तो इस स्कीम में निवेश करने पर आपको बैंक की एफडी स्कीम्स से ज्यादा ब्याज मिल रहा है, आज हम आपको बैंक एफडी और टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम्स से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बतलाने वाले हैं। 

बैंक एफडी और टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम्स की ब्याज दरें

बात करें अगर बैंक एफडी में मिलने वाले ब्याज दरों की तो एसबीआई बैंक फिक्सड डिपॉजिट कराने पर 6.8 % से लेकर 7.82 % तक का ब्याज दे रहा है, इसके साथ ही ICICI बैंक 6.70 % से लेकर 7.75 % तक का आकर्षक ब्याज दे रहा है। दूसरी ओर अगर आप टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको 6.9 % फीसद से लेकर 7.5 % फीसद का ब्याज मिलेगा, ऐसे में आप यहां निवेश करके अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। 

पोस्ट ऑफिस स्कीम की ब्याज दरें

Post Office Schemes

Image Source : FILE
Post Office Schemes

SBI की ब्याज दरें

sbi fd rates

Image Source : FILE
SBI FD rates

बैंक एफडी और टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम्स के लाभ

देखा जाए तो बैंक के प्रमुख एफडी पर निवेश करने पर अधिकतम 7 % फीसद का ब्याज ही ऑफर कर रहे हैं, ऐसे में अगर आप यहां निवेश करेंगे तो आपका पैसा 10 साल 3 महीने में ही डबल होगा। दूसरी ओर अगर आप टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम में निवेश करते हैं तो आपका पैसा 9 साल 6 महीने में ही डबल हो जाएगा, क्योंकि यहां आपको 7.5 % फीसद का ब्याज मिल रहा है।

बैंक एफडी और टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम्स में जुड़ी टैक्स छूट

बता दें कि अगर आप टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम और एफडी में 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको सेक्शन 80 C के तहत टैक्स छूट मिल सकती है, जहां आप 1.50 लाख रुपए तक के निवेश पर टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप 1 या 2 साल के लिए एफडी कराना चाहते हैं तो आप फिर एसबीआई और ICICI बैंक को ही चुने, क्योंकि इस अवधि में आपका फायदा यहां ज्यादा होगा। दूसरी ओर अगर आप 5 साल के लिए एफडी लेना चाहते हैं तो फिर आपके लिए टाइम डिपॉजिट अकाउंट स्कीम ज्यादा फायदेमंद रहेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement