Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI RD Vs Post Office RD: निवेश करने से पहले इन दोनों स्कीम्स में कौन है मुनाफे का सौदा

SBI RD Vs Post Office RD: निवेश करने से पहले इन दोनों स्कीम्स में कौन है मुनाफे का सौदा

एसबीआई बैंक और पोस्ट ऑफिस विभिन्न तरह की बचत योजनाएं आम लोगों के लिए लाता रहता है, वहीं अगर आप इस समय निवेश करने का सोच रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। आज हम आपको एसबीआई आरडी और पोस्ट ऑफिस आरडी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 03, 2023 17:59 IST
SBI RD Vs Post Office RD- India TV Paisa
Photo:CANVA निवेश करने का है प्लान, तो एसबीआई आरडी और पोस्ट ऑफिस आरडी के बारे में समझें यहां

SBI RD Vs Post Office RD: हाल में ही केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं में मिलने वाले ब्याज पर बढ़ोतरी की है, जिसके बाद से विभिन्न योजनाओं की ब्याज दरों में इजाफा हो गया है। वहीं इस बड़े बदलाव के कारण स्टेट बैंक इंडिया (SBI) और पोस्ट ऑफिस की आरडी योजनाओं के ब्याज दरों में भी इजाफा हुआ है। दूसरी ओर अगर आप इस समय निवेश करने का सोच रहे हैं और ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं, जहां आपको अधिक फायदा हो तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको एसबीआई की आरडी और डाकघर जमा आवर्ती (Post office rd) पर मिलने वाली ब्याज दरों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

क्या होती है आरडी, यह होता है फायदा

आवर्ती जमा योजना को ही आरडी के नाम से जाना जाता है, जहां इस योजन के अंतर्गत आपको हर महीने पैसे जमा करने होते हैं। वहीं यह योजना कुल सालों के लिए तय की जाती है, जहां अवधि समाप्त होने पर आपका जमा पैसा ब्याज के साथ मिलता है, जिससे आपको बेहतर फायदा मिलता है।

एसबीआई आरडी और पोस्ट ऑफिस आरडी ब्याज दरें

बता दें कि एसबीआई की आरडी योजना लेने पर अलग-अलग अवधि में आपको अलग-अलग तरह से ब्याज मिलेगा। जहां एक साल की आरडी पर 6.80 % फीसद का ब्याज दिया जा रहा है, साथ ही दो साल की अवधि पर 7 % फीसद, तीन से पांच साल की आरडी पर 6.5 % फीसद का ब्याज प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस की आरडी करवाने पर आपको 6.2 % फीसद का ब्याज प्राप्त होगा, जहां यहां आप न्यूनतम 100 रुपए का निवेश भी कर सकते हैं, इसके साथ ही अधिकतम जमा की सीमा भी कोई नहीं रखी गयी है। 

एसबीआई आरडी और पोस्ट ऑफिस आरडी लाभ

अगर आप एसबीआई की आरडी लेते हैं और हर महीने 4 हजार रुपये 5 साल के लिए जमा करते हैं, तो ऐसे में आपकी जमा राशि कुल होगी 2,40,000 लाख रुपये। दूसरी ओर इसके मैच्योर होने के बाद आपको ब्याज दर के अनुसार कुल 2,83,966 रुपये मिलेंगे, जिससे सीधे तौर पर आपको 43,966 रुपए का फायदा होगा। वहीं ठीक इसी प्रकार आप पोस्ट ऑफिस की आरडी में 4 हजार रुपये प्रतिमाह जमा करते हैं तो आप 5 साल में कुल 2,40,000 लाख रुपये जमा करेंगे, वहीं यह आरडी मैच्योर होने के बाद आपको 2,81,732 लाख रुपये मिलेंगे, जहां आपको कुल 41,732 रुपये का फायदा होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement