Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Post Office एटीएम कार्ड इस्तेमाल करने से पहले समझ लें ये जरूरी बातें, नहीं होगी कोई समस्या

Post Office एटीएम कार्ड इस्तेमाल करने से पहले समझ लें ये जरूरी बातें, नहीं होगी कोई समस्या

क्या आप जानते हैं कि इंडिया पोस्ट अपने अकाउंट होल्डर्स को एटीएम कार्ड की भी सुविधा देता है। अगर आप भी इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो पहले इसके नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ लें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 07, 2023 18:26 IST
Post Office ATM card five important things- India TV Paisa
Photo:CANVA Post Office एटीएम कार्ड इस्तेमाल करने से जानें 5 जरूरी बातें

Post Office ATM card: बैंकों की तरह इंडिया पोस्ट भी अपने सेविंग्स अकाउंट खाता धारकों को एटीएम कार्ड इस्तेमाल करने की सुविधा देता है। इसे इस्तेमाल करने का तरीका बिल्कुल बैंक के सामान्य एटीएम कार्ड की तरह ही होता है। अगर आपने भी इंडिया पोस्ट में सेविंग्स अकाउंट खुलवाया हुआ है और आप इसकी एटीएम कार्ड सुविधा का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो पहले ट्रांजैक्शन पर जारी तमाम नियम व शर्तें जरूर जान लीजिए।

ट्राजैंक्शन लिमिट

बैंक एटीमएम कार्ड की तरह इंडिया पोस्ट के एटीएम कार्ड पर भी सरकार ने लिमिट सेट की हुई है। इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, इस एटीएम कार्ड के जरिए धारक एक दिन में केवल 25 हजार रुपये ही निकाल सकता है। एक बार में आप केवल 10 हजार रुपये ही निकाल सकते हैं। अगर 25 हजार रुपये निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दो बार 10 हजार और एक बार 5 हजार रुपये निकालने होंगे।

दूसरी ATM मशीन पर कितनी ट्रांजैक्शन फ्री?

इंडियन पोस्ट के एटीएम पर कोई ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं वसूला जाता है। हालांकि दूसरे बैंकों के एटीएम पर इसकी लिमिट सेट की गई है। यदि आप मेट्रो सिटी में रहते हैं तो दूसरे बैंक के एटीएम से महीने में तीन बार फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। अगर आप नॉन मेट्रो सिटी में रहते हैं तो दूसरे एटीएम से पांच बार फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। ये लिमिट समाप्त होने के बाद आपसे 20 रुपये प्लस जीएसटी प्रति ट्रांजैक्शन वसूला जाएगा।

एटीएम कार्ड रिप्लेसमेंट

अगर आप किसी वजह से इंडिया पोस्ट ऑफिस के एटीएम कार्ड को रिप्लेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 300 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज के तौर पर भुगतान करना होगा। इसके अलावा, ब्रांच के जरिए पिन जेनरेट कराने पर 50 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा।

किन्हें नहीं मिलता एटीएम कार्ड?

इंडिया पोस्ट ऑफिस के जो खाता धारक नाबालिग हैं यानी जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम हैं। या फिर जिनका ज्वॉइंट अकाउंट है। ऐसे खाता धारकों को एटीएम कार्ड की सुविधा नहीं दी गई है। ऐसे अकाउंट होल्डर्स के लिए इंटरनेट बैंकिंग सुविधा भी उपलब्ध नहीं कराई गई है।

एटीएम पर सालाना चार्ज

पोस्ट ऑफिस के एटीएम कार्ड की सुविधा का लाभ उठाने के लिए अकाउंट होल्डर को सालाना 125 रुपये प्लस जीएसटी बतौर मेंटनेंस चार्ज देना पड़ता है। इसके अलावा, अगर आप प्रत्येक ट्रांजैक्शन की जानकारी एसएमएस के जरिए पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सालाना 12 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना पड़ेगा।

फ्री लिमिट खत्म होने के बाद कितना चार्ज?

इंडिया पोस्ट की एटीएम मशीन पर फ्री ट्रांजैक्शन लिमिट खत्म होने के बाद आपको चार्ज देना होगा। अगर आप फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन (कैश विड्रॉल) करना चाहते हैं तो आपको 10 रुपये प्लस जीएसटी प्रति ट्रांजैक्शन देना होगा। और अगर आप नॉन फाइनेंशन ट्रांजैक्शन (बैलेंस इन्कावयरी या पिन जेनरेट) करना चाहते हैं तो आपको 8 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement