Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट में इन 5 प्वाइंट को ध्यान से पढ़ें, वरना खा जाएंगे धोखा

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट में इन 5 प्वाइंट को ध्यान से पढ़ें, वरना खा जाएंगे धोखा

एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी न केवल आपके अस्पताल में भर्ती होने के खर्च (परामर्श, जांच और दवाओं पर) को कवर करती है, बल्कि अस्पताल में भर्ती होने से कुछ दिन पहले और बाद तक के संबंधित खर्चों को भी कवर करती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: September 22, 2023 12:55 IST
Health Insurance Policy - India TV Paisa
Photo:FREEPIK हेल्थ इंश्योरेंस

कोरोना महामारी के बाद हेल्थ इंश्योरेंस की मांग तेजी से बढ़ी है। इसके चलते अब मेट्रो सिटी के अलावा छोटे शहरों और कस्बों में रहने वाले हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद रहे हैं। ऐसे में आप भी अगर नया हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखना जरूरी है। ऐसा कर आप बाद की परेशानी से बच सकते हैं। आइए, एक नजर डालते हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले पॉलिसी डॉक्यूमेंट में किन 5 प्वाइंट को ध्यान से पढ़ना चाहिए। 

प्रतीक्षा अवधि (Waiting period)

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में तीन प्रकार की प्रतीक्षा अवधि होती है। पहला 30-दिन की स्टैंडर्ड प्रतीक्षा अवधि, एक पूर्व-मौजूदा बीमारी/बीमारी (पीईडी) प्रतीक्षा अवधि, और एक निर्दिष्ट बीमारी/प्रक्रिया प्रतीक्षा अवधि। बीमा पॉलिसी इन प्रतीक्षा अवधियों की समाप्ति के बाद ही कवरेज प्रदान करती है। इसलिए पॉलिसी लेने से पहले प्रतीक्षा अवधि के बारे में जरूर जानकारी लें। इससे आपको कवर और क्लेम मिलने में आसानी होगी। 

कमरे के किराये की कैपिंग (Room rent capping)

अगर आप अस्पताल में भर्ती होते हैं तो बीमा कंपनी कमरे के किराए के खर्च को पूरी तरह से कवर नहीं देती है। कंपनी आपके कमरे का किराया केवल एक निश्चित सीमा तक ही कवर करती है। इसलिए पॉलिसी लेने से पहले ​कमरे के किराये की कैपिंग की जानकारी जरूर लें। इससे बाद में आपको परेशानी का सामना नहीं करना होगा। 

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद की अवधि  (Pre and post hospitalisation period)

एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी न केवल आपके अस्पताल में भर्ती होने के खर्च (परामर्श, जांच और दवाओं पर) को कवर करती है, बल्कि अस्पताल में भर्ती होने से कुछ दिन पहले और बाद तक के संबंधित खर्चों को भी कवर करती है। यह न केवल अस्पताल में भर्ती के मामले में लागू होता है, बल्कि घरेलू उपचार के लिए भी लागू होता है (जिसमें आमतौर पर अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है लेकिन रोगी की स्थिति आदि जैसे कारणों से घर पर ही किया जाता है)। विभिन्न बीमा पॉलिसियों में इसमें भिन्नता हो सकती है। इसलिए इसको जरूर चेक करें। 

कवर राशि की बहाली/पुनः लोडिंग (Restoration / re-loading of sum insured)

हेल्थ पॉलिसी खरीदने से पहले चेक करें कि क्या आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पुनर्स्थापन/पुनः लोडिंग लाभ प्रदान करती है। सभी पॉलिसी में यह सुविधा नहीं होती है। यह एक उपयोगी सुविधा है जो आपके बीमा कवर का उपयोग हो जाने के बाद उसे मूल बीमा राशि में बहाल करने में मदद करती है। यह आपको और आपके परिवार को उस वर्ष में पर्याप्त स्वास्थ्य कवर प्रदान कर सकता है। इसलिए पॉलिसी डॉक्यूमेंट में इस प्वाइंट को जरूर पढ़ें। 

स्वास्थ्य जांच (Health check-ups)

कई बीमा पॉलिसियां आपको आम तौर पर साल में एक बार स्वास्थ्य जांच का लाभ देती हैं। लेकिन इसमें डिफरेंस हो सकती है। वास्तव में क्या पेशकश की जा रही है यह जानने के लिए पॉलिसी दस्तावेज पढ़ें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement