Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Life Insurance पॉलिसी खरीदने के फायदे जानते हैं आप? टैक्स की भी होती है बचत

Life Insurance पॉलिसी खरीदने के फायदे जानते हैं आप? टैक्स की भी होती है बचत

लाइफ इंश्योरेंस में भुगतान आपके परिवार के सदस्यों को किसी भी लंबित लोन से निपटने में मदद कर सकता है। यह आपको अपने प्रियजनों को एक अच्छी विरासत छोड़ने की अनुमति देता है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 18, 2024 13:23 IST
गर आप आज जीवन बीमा कवर खरीदने में देरी करते हैं, तो यह भविष्य में महंगा पड़ सकता है।- India TV Paisa
Photo:FILE गर आप आज जीवन बीमा कवर खरीदने में देरी करते हैं, तो यह भविष्य में महंगा पड़ सकता है।

लाइफ इंश्योरेंस किसी भी इंसान के लिए एक बेहद खास वित्तीय साधन है। लाइफ इंश्योरेंस आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा उपलब्ध करती है जब उन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ये पॉलिसी पीरियड (बीमा कवर अवधि) के दौरान पॉलिसीधारक को कुछ भी होने पर भुगतान प्रदान करती हैं। इसमें कोई शक नहीं कि कोई भी चीज़ आपकी जगह नहीं ले सकती, लेकिन जीवन बीमा कवर आपके प्रियजनों को किसी भी खोई हुई इनकम की भरपाई करने या उनके जीवन स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।

लंबे समय की प्लानिंग बनाने में सहायक

आप अपने परिवार को लाइफ कवरेज के जरिये स्थिरता प्रदान करते हुए अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने में मदद के लिए एक निवेश-लिंक्ड पॉलिसी खरीद सकते हैं। यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूलिप) जैसी पॉलिसी आपको लोन और इक्विटी फंड में निवेश करने और भविष्य के लिए एक फंड बनाने की अनुमति देती हैं। एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस के मुताबिक, इन पॉलिसियों में पांच साल की लॉक-इन पीरियड होती है और आपको 30 साल तक का कार्यकाल चुनने की सुविधा मिलती है। आप अपने लंबे समय के वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर कार्यकाल चुन सकते हैं।

सप्लीमेंट्स रिटायरमेंट लक्ष्य

ज्यादातर युवा व्यक्ति अपने गोल्डन ईयर्स के लिए योजना बनाने को प्राथमिकता देते हैं और रिटायरमेंट स्कीम जल्दी खरीद लेते हैं। हालांकि, बढ़ती मुद्रास्फीति का मतलब यह हो सकता है कि उनकी आखिरी धनराशि उनकी अपेक्षा से कम मूल्य की होगी। आप अपने रिटायरमेंट लक्ष्यों को पूरा करने के लिए निवेश-सह-बीमा पॉलिसी का विकल्प चुन सकते हैं।

लंबे समय तक लाभ

लाइफ इंश्योरेंस खरीदने के कई तरह से लाभ हो सकते हैं। आज का युवा अक्सर बहुत अधिक प्रीमियम का भुगतान किए बिना ज्यादा इंश्योरेंस अमाउंट का विकल्प चुन सकते हैं। अगर आप आज जीवन बीमा कवर खरीदने में देरी करते हैं, तो यह भविष्य में महंगा पड़ सकता है।

लोन में मदद करता है  लाइफ इंश्योरेंस

जीवन बीमा प्लान से भुगतान आपके परिवार के सदस्यों को किसी भी लंबित लोन से निपटने में मदद कर सकता है। यह आपको अपने प्रियजनों को एक अच्छी विरासत छोड़ने की अनुमति देता है, जिससे वे अपने वित्त के बारे में चिंता किए बिना आगे बढ़ने में सक्षम होते हैं। आज युवा प्रोफेशनल इंश्योरेंस को सिर्फ टैक्स-बचत उपकरण के रूप में देखने की गलती कर सकते हैं। इसके फायदों के बारे में सीखने और यह समझने से कि बीमा योजनाएं कैसे काम करती हैं, उन्हें टैक्स बेनिफिट के साथ-साथ अपने फाइनेंस के बारे में एक सही फैसला लेने में मदद मिल सकती है।

इंश्योरेंस और टैक्स लाभ

ज्यादातर व्यक्ति जीवन और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों का इस्तेमाल टैक्स बचत उपकरण के रूप में करते हैं। एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी धारा 80सी के तहत सालाना 1,50,000 रुपये तक का टैक्स लाभ प्रदान करती है, जबकि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी धारा 80 सी के तहत हेल्थ प्रीमियम के खिलाफ 25,000 रुपये (स्वयं, पति या पत्नी, बच्चों के लिए) और 25,000 रुपये (माता-पिता के लिए) का टैक्स लाभ प्रदान करती हैं। वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष से अधिक आयु) के लिए इन स्वास्थ्य योजना लाभों की सीमा 50,000 रुपये से अधिक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement