Tuesday, May 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Debit Card पर मिलता है फ्री लाइफ इंश्योरेंस कवर, जानिए कैसे कर सकते हैं क्लेम

Debit Card पर मिलता है फ्री लाइफ इंश्योरेंस कवर, जानिए कैसे कर सकते हैं क्लेम

Debit Card पर करीब सभी बैंकों की ओर से फ्री लाइफ इंश्योरेंस कवर दिया जाता है। वैध दस्तावेज जमा करके इसे आसानी से क्लेम किया जा सकता है।

Edited By: Abhinav Shalya
Published on: January 19, 2024 17:33 IST
डेबिट कार्ड- India TV Paisa
Photo:FILE डेबिट कार्ड

बैंक अकाउंट खोलते समय हर बैंक की ओर से ग्राहकों को डेबिट कार्ड दिया जाता है, लेकिन बहुत कम ही लोगों को जानकारी होती है कि डेबिट कार्ड पर बैंकों द्वारा लाइफ इंश्योरेंस कवर दिया जाता है। कार्डधारक की मृत्यु होने पर आसानी से उसके परिवारजन क्लेम भी ले सकते हैं। हालांकि, क्लेम लेने के लिए कुछ शर्तें होती हैं, जिनका पूर्ण होना जरूरी है। इसके बाद ही क्लेम दिया जाता है।

क्या होती है शर्तें? 

डेबिट कार्ड पर मिलने वाले क्लेम का फायदा उठाने के लिए आपका डेबिट कार्ड एक्टिव होना चाहिए। इसके लिए आपको बैंक द्वारा दी गई एक निश्चित अवधि में लेनदेन करना होता है। इससे डेबिट कार्ड पर मिल रहा निशुल्क लाइफ इंश्योरेंस एक्टिव रहता है। 

कितने का होता है डेबिट कार्ड पर लाइफ इंश्योंरेंस कवर? 

डेबिट कार्ड पर लाइफ इंश्योरेंस कवर 2 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक का होता है। एसबीआई के गोल्ड और प्राइड डेबिट कार्ड पर 2 लाख रुपये का (नॉन एयर) और 4 लाख रुपये का (एयर) लाइफ इंश्योरेंस दिया जाता है। वहीं, प्लेटिनियम और प्रीमियम डेबिट कार्ड पर 5 लाख रुपये का (नॉन एयर) 10 लाख रुपये का (एयर) लाइफ इंश्योरेंस कवर दिया जाता है।  वहीं, डीएसबी बैंक के डेबिट कार्ड पर एक करोड़ तक का लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलता है। बता दें, लाइफ इंश्योरेंस कवर बैंक दर बैंक बदल जाता है। 

डेबिट कार्ड लाइफ इंश्योरेंस कैसे क्लेम कर सकते हैं?

ये काफी हद तक बैंक पर निर्भर करता है। कार्डधारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को बैंक में जाकर इसकी जानकारी देनी होती है। एक निश्चित समय में ही इस प्रक्रिया को पूरा करना होता है। अन्यथा आप क्लेम से वंचित रह सकते हैं। ये सभी बैंकों में अलग-अलग हो सकता है। इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए आपके पास मृ्यु प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट की डिटेल, नॉमिनी का आधार कार्ड और बैंक अकाउंट आदि की आवश्यकता होगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement