Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Debit Card हो गया खराब! इन चार तरीकों से आप कर सकते हैं रिप्लेस, पहुंच जाएगा घर

Debit Card हो गया खराब! इन चार तरीकों से आप कर सकते हैं रिप्लेस, पहुंच जाएगा घर

डेबिट कार्ड ट्रांजैक्शन का एक बेहद अहम साधन है। इसका हमेशा एक्टिव रहना जरूरी है। किसी वजह से कार्ड के काम न करने की स्थिति में आपको इसे तुरंत रिप्लेस करा लेना चाहिए।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 09, 2024 8:39 IST
बैंक आपके रजिस्टर्ड पते पर एक नया डेबिट कार्ड भेज देगा।- India TV Paisa
Photo:REUTERS बैंक आपके रजिस्टर्ड पते पर एक नया डेबिट कार्ड भेज देगा।

कई बार डेबिट कार्ड ज्यादा पुराने होने पर किसी वजह से काम नहीं करते हैं या फिर यह डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में इसे रिप्लेस कराने की जरूरत पड़ती है। जाहिर है इसके लिए अप्लाई करना होगा। लेकिन कैसे करना होगा, इसे समझ लेने से परेशानी नहीं होती है और आप अपनी सुविधा के मुताबिक, रिप्लेस करा सकते हैं। एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, आप डेबिट कार्ड को रिप्लसे कराने के लिए कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं।

नेट बैंकिंग के जरिये कर सकते हैं अप्लाई

जब आपको डेबिट कार्ड डैमेज हो जाए या यह काम न करने लगे तो इसे रिप्लेस कराने के लिए अप्लाई करने का सबसे आसान तरीका है नेट बैंकिंग। अपने नेट बैंकिंग अकाउंट को लॉग इन कर कार्ड सेक्शन में जाकर डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बैंक की तरफ से आपका रिक्वेस्ट स्वीकार कर लिया जाता है, और कुछ दिनों के भीतर आपके रजिस्टर्ड पते पर एक नया कार्ड भेज दिया जाता है।

मोबाइल बैंकिंग से भी कर सकते हैं अप्लाई

डेबिट कार्ड रिप्लेसमेंट के लिए अप्लाई आप बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिये भी कर सकते हैं। अपने खाते में लॉग इन कर कार्ड्स मेनू पर जाकर और सर्विस रिक्वेस्ट ऑप्शन चुन सकते हैं। यहां उस डेबिट कार्ड को चुनें जिसके लिए आप रिप्लेसमेंट चाहते हैं। इसके लिए एक सर्विस रिक्वेस्ट रखें। आपका बैंक इस पर काम करेगा और नया डेबिट कार्ड जारी इसे आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज देगा।

सीधे कस्टमर केयर से रिक्वेस्ट कर सकते हैं

रिप्लेसमेंट डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करने का एक तरीका यह भी है कि आप बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते हैं और अपने डेबिट कार्ड के रिप्लेसमेंट के लिए अनुरोध करें। सर्विस एग्जिक्यूटिव आपका रिक्वेस्ट स्वीकार करेगा, और एक बार अनुरोध स्वीकृत हो जाने पर, बैंक आपके रजिस्टर्ड डाक पते पर एक नया डेबिट कार्ड भेज देगा।

ब्रांच में जाकर कर सकते हैं अप्लाई

अगर आपको लगता है कि आप टेक्नोलॉजी फ्रेंडली नहीं हैं। नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग हैंडल नहीं कर सकते हैं तो आप सीधे बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर फिजिकल तौर पर रिलेशनशिप मैनेजर से मिलें और नए डेबिट कार्ड के लिए अनुरोध कर सकते हैं। आप वहां तत्काल डेबिट कार्ड भी मांग सकते हैं, तुरंत जारी कर दिया जाएगा। यह कार्ड बेशक आपके अकाउंट से जुड़ा होगा, लेकिन उसपर आपका नाम नहीं होगा। आप चाहें तो नए कार्ड के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं जो आपके नाम के साथ कुछ दिनों बाद आपके पते पर बन कर आ जाएगा।

बैंक ले सकता है मामूली चार्ज

डेबिट कार्ड रिप्लेसमेंट के बदले हो सकता है बैंक आपसे कुछ शुल्क वसूल सकता है। कार्ड जारी होने पर शुल्क सीधे आपके खाते से डेबिट कर दिया जाता है। सलाह यह भी है कि अगर आपका कार्ड खो गया है तो सबसे पहले इसे तुरंत इसे ब्लॉक कराना न भूलें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement