Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बाजार
  4. LIC का मार्केटकैप 7 लाख करोड़ के पार, बनी 5वीं सबसे बड़ी कंपनी; ITC, SBI समेत इन कंपनियों को पछाड़ा

LIC का मार्केटकैप 7 लाख करोड़ के पार, बनी 5वीं सबसे बड़ी कंपनी; ITC, SBI समेत इन कंपनियों को पछाड़ा

LIC MCap: एलआईसी के शेयर में तेजी देखी जा रही है। इसका असर कंपनी के बाजार पूंजीकरण पर भी हुआ है। यह 7 लाख करोड़ के करीब हो गया है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: February 09, 2024 11:38 IST
LIC- India TV Paisa
Photo:FILE LIC

एलआईसी के शेयर में दमदार तेजी देखी जा रही है। कंपनी का शेयर शुक्रवार के कारोबारी सत्र में 6 प्रतिशत की तेजी के साथ खुला। कारोबारी सत्र की शुरुआत में शेयर ने 1175 रुपये के उच्चतम स्तर को छुआ। इस कारण से कंपनी का मार्केट कैप 6.99 लाख करोड़ हो गया। इस मार्केट कैप के साथ एलआईसी देश की पांचवी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। 

मौजूदा समय में मार्केट कैप के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस के बाद एलआईसी देश की सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी का मार्केट कैप एसबीआई और आईटीसी जैसी कंपनियों से भी ज्यादा हो गया है।

एलआईसी में तेजी का ट्रेंड

हाल के दिनों में एलआईसी के शेयर में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। पिछले 5 कारोबारी सत्र में एलआईसी ने 12.84 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। एक महीने के दौरान शेयर ने 30 प्रतिशत, छह महीने में 68 प्रतिशत, एक वर्ष में 77 प्रतिशत का रिटर्न अपने निवेशकों दिया है। वहीं, इस वर्ष की शुरुआत से अब तक शेयर का दाम 26.33 प्रतिशत बढ़ चुका है। 

एलआईसी के नतीजे 

गुरुवार को एलआईसी की ओर से दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी किए गए थे। कंपनी ने अक्टूबर-दिसंबर की अवधि के दौरान 9,441 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है। कंपनी की प्रीमियम से होने वाली आय बढ़कर 1.17 लाख करोड़ रुपये हो गई है। इस अवधि के दौरान नए प्रीमियम से 13,163 करोड़ रुपये की आय हुई है। कंपनी का एयूएम बढ़कर 49.66 लाख करोड़ का हो गया है। यह पिछले वित्त वर्ष 44.34 लाख करोड़ रुपये का था। इसमें 11.98 प्रतिशत की बढ़त हुई है। कंपनी की ओर से 4 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड घोषित किया गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Market News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement