Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. FD में लगाया है पैसा! मेच्योरिटी से पहले पैसे निकालने पर RBI ने जारी किया नया नियम, जानें पूरी बात

FD में लगाया है पैसा! मेच्योरिटी से पहले पैसे निकालने पर RBI ने जारी किया नया नियम, जानें पूरी बात

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 26 अक्टूबर को जारी एक नोटिफिकेशन में फिक्स्ड डिपोजिट के नियमों में बदलाव की बात कही है।ये निर्देश नॉन रेसिडेंट (बाहरी) रुपया (एनआरई) जमा /ऑर्डिनरी नॉन रेसिडेंट (एनआरओ) जमा के लिए भी नए नियम (FD new rule) लागू होंगे।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Published on: October 27, 2023 11:47 IST
कॉल करने योग्य जमा में समय से पहले निकासी की परमिशन होती है।- India TV Paisa
Photo:FILE कॉल करने योग्य जमा में समय से पहले निकासी की परमिशन होती है।

अगर आपने फिक्स्ड डिपोजिट (fixed deposit) में पैसा लगाया है तो आपके लिए राहत भरी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नॉन-कॉलेबल टर्म डिपॉजिट (Non-Callable Term Deposit) की पेशकश के लिए न्यूनतम राशि 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दिया है। यानी आप अब मेच्योरिटी से पहले 1 करोड़ रुपये तक की सभी सावधि जमाओं (FD) में समय से पहले निकासी (FD new rule) कर पाएंगे। यहां बता दें, बैंक दो तरह की एफडी (Bank FD) ऑफर करता है। एक कॉल करने योग्य और दूसरा, नॉन-कॉल करने योग्य। कॉल करने योग्य जमा में समय से पहले निकासी की परमिशन होती है, जबकि नॉन-कॉल योग्य जमा में इसकी परमिशन नहीं दी जाती है।

जानें क्या है अब नया नियम

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 26 अक्टूबर को जारी एक नोटिफिकेशन में कहा कि नॉन-कॉलेबल एफडी (Non-callable FD) की पेशकश के लिए न्यूनतम राशि को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये किया जा सकता है, यानी एक करोड़ रुपये और उससे कम राशि के लिए कस्टमर्स से स्वीकार की जाने वाली सभी घरेलू सावधि जमाओं में समय से पहले निकासी की सुविधा होगी। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक,ये निर्देश नॉन रेसिडेंट (बाहरी) रुपया (एनआरई) जमा /ऑर्डिनरी नॉन रेसिडेंट (एनआरओ) जमा के लिए भी नए नियम (FD new rule) लागू होंगे।

पहले के नियम में क्या था प्रावधान
बैंकों को समय से पहले निकासी के ऑप्शन के बिना एफडी की पेशकश करने की आजादी होगी। बशर्ते कि 15 लाख रुपये और उससे कम राशि के लिए कस्टमर्स से स्वीकार की गई (सिंगल या ज्वाइंट) सभी सावधि जमाओं (फिक्स्ड डिपोजिट) में समय से पहले निकासी की सुविधा होगी। अब इसी नियम में संशोधन कर दिया गया है। एनआरई/एनआरओ अकाउंट होल्डर के लिए 1 करोड़ रुपये तक की एफडी (fixed deposit) जमा राशि पर मेच्योरिटी से पहले निकासी का ऑप्शन भी उपलब्ध होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement