Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. SBI vs HDFC Bank vs ICICI Bank में किसकी एफडी बेहतर, अक्टूबर में कहां है ज्यादा फायदा

SBI vs HDFC Bank vs ICICI Bank में किसकी एफडी बेहतर, अक्टूबर में कहां है ज्यादा फायदा

फिक्स्ड डिपोजिटस स्कीम में मेच्योरिटी के बाद वाले रीइन्वेस्ट ऑप्शन का भी चुनाव कर सकते हैं। सीनियर सिटीजन यानी वरिष्ठ नागरिकों को एक्स्ट्रा 0.50 प्रतिशत ब्याज ऑफर किए जाते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 18, 2023 13:28 IST
फिक्स्ड डिपोजिट (FD) में निवेश पर तय रिटर्न मिलता है और जोखिम भी नहीं है।- India TV Paisa
Photo:PIXABAY फिक्स्ड डिपोजिट (FD) में निवेश पर तय रिटर्न मिलता है और जोखिम भी नहीं है।

फिक्स्ड डिपोजिट (FD) निवेश का एक परंपरागत जरिया है। इसमें आपको तय रिटर्न मिलता है। जोखिम नहीं है। हर कोई एफडी पर ज्यादा रिटर्न चाहता है। आप भी अगर ऐसे निवेशक हैं जो निवेश में रिस्क नहीं लेकर मिडियम रिटर्न पर भी खुश रहते हैं तो आपके लिए एफडी (Fixed Deposit) ए हम यहां देश के तीन बड़े बैंक- सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (SBI), निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की एफडी पर मिलने वाले ब्याज को समझते हैं,ताकि निवेश से पहले कहां बेहतर रिटर्न मिल रहा है, इसे समझ सकें।

एसबीआई एफडी ब्याज दरें

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अक्टूबर महीने में एफडी (FD) पर ब्याज दरों  (SBI FD Interest rates) में कोई बदलाव नहीं किया है। बैंक ने आखिरी बार 15 फरवरी, 2023 को दरों में बदलाव किया था। बैंक फिलहाल सामान्य नागरिकों के लिए एफडी पर 3% - 7.10% के बीच ब्याज दर ऑफर करता है। एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक,400 दिनों की विशिष्ट अवधि योजना (अमृत कलश) के लिए मौजूदा ब्याज दर 7.10% है। सीनियर सिटीजन 7.60% की ब्याज दर के लिए एलिजिबल हैं। यह योजना 31 दिसंबर, 2023 तक वैलिड है।

आईसीआईसीआई बैंक की एफडी
प्राइवेट सेक्टर का आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) सामान्य नागरिकों के लिए 3% से 7.10% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3.50% से 7.60% के बीच ब्याज दर (ICICI Bank FD Interest rates) ऑफर कर रहा है। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, 15 महीने से 2 साल से कम की अवधि पर 7.60 की सबसे ज्यादा ब्याज दर ऑफर किया जा रहा है। ये दरें 16 अक्टूबर 2023 से लागू हैं।

एचडीएफसी बैंक एफडी ब्याज दरें
प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) 35 महीनों के लिए 7.15% और 55 महीनों के लिए 7.20% की ब्याज दरों (HDFC Bank FD Interest rates)के साथ दो नए विशेष सावधि जमा (एफडी) ऑफर कर रहा है। सीनियर सिटीजन यानी वरिष्ठ नागरिकों को एक्स्ट्रा 0.50 प्रतिशत ब्याज ऑफर किए जाते हैं। बैंक 15 महीने से 18 साल के बीच मेच्योर होने वाली एफडी स्कीम में जमा राशि पर 7.10% ब्याज दर ऑफर कर रहा है। नई दरें 1 अक्टूबर, 2023 से लागू हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement