Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. FD Vs RD: मौजूदा समय में फिक्स्ड डिपॉजिट या आरडी में निवेश करना फायदेमंद? जानें

FD Vs RD: मौजूदा समय में फिक्स्ड डिपॉजिट या आरडी में निवेश करना फायदेमंद? जानें

एफडी सुरक्षित निवेश विकल्प हैं। जब आप एफडी में निवेश करते हैं, तो आप एक निश्चित ब्याज दर पर पूर्व निर्धारित अवधि के लिए किसी बैंक में एकमुश्त राशि जमा करते हैं। यह ब्याज दर जमा की पूरी अवधि के दौरान स्थिर रहती है, जिससे रिटर्न में स्थिरता रहती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 22, 2023 11:43 IST
FD Vs RD- India TV Paisa
Photo:FILE FD Vs RD

छोटे निवेशकों के बीच एफडी और आरडी काफी लोकप्रिय है। इसकी वजह यह है कि इन दोनों इन्वेस्टमेंट माध्यम में निवेशकों को फिक्स रिटर्न मिलता है। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव से जुड़े जोखिम उठाए बिना जो निवेशक पैसा पर बेहतर रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, वे सावधि जमा (एफडी) और आवर्ती जमा (आरडी) में निवेश करते हैं। हालांकि, कोई भी निवेश करने से पहले, दोनों के बीच के अंतर को समझने से सही ​फैसला लेने में मदद मिलेगी। आइए, जानते हैं कि इन दोनों में किसमें निवेश करना किसके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा। 

एफडी  में निवेश के फायदे 

एफडी सुरक्षित निवेश विकल्प हैं। जब आप एफडी में निवेश करते हैं, तो आप एक निश्चित ब्याज दर पर पूर्व निर्धारित अवधि के लिए किसी बैंक में एकमुश्त राशि जमा करते हैं। यह ब्याज दर जमा की पूरी अवधि के दौरान स्थिर रहती है, जिससे रिटर्न में स्थिरता रहती है। एफडी में आमतौर पर अलग-अलग अवधि के विकल्प होते हैं, जो कुछ दिनों से लेकर कई वर्षों तक होते हैं। एफडी पर अर्जित ब्याज बचत खातों की तुलना में अधिक है, जो इसे स्थिर रिटर्न की तलाश कर रहे निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है।

आवर्ती जमा (आरडी) में निवेश 

दूसरी ओर, आवर्ती जमा (आरडी) नियमित आधार पर पैसे बचाने का एक व्यवस्थित तरीका है। आरडी में, निवेशक नियमित अंतराल पर, आमतौर पर मासिक, बैंक या वित्तीय संस्थान में एक निश्चित राशि जमा करते हैं। ये जमा राशि समय के साथ जमा होती है और एफडी के समान ब्याज अर्जित करती है। आरडी भी पूर्वनिर्धारित अवधि के साथ आते हैं, और दी जाने वाली ब्याज दरें आमतौर पर एफडी के समान होती हैं।

पैसे की जरूरत के वक्त कौन बेहतर 

पैसे की जरूरत पड़ने के मामले में भी एफडी और आरडी अलग-अलग होते हैं। आरडी की तुलना में एफडी कम तरल है, क्योंकि समय से पहले एफडी तोड़ने पर जुर्माना लग सकता है या ब्याज आय कम हो सकती है। दूसरी ओर, आरडी अधिक लचीलापन प्रदान करते हैं, जिससे निवेशकों को एफडी से समय से पहले निकासी की तुलना में कम दंड के साथ बचत की गई राशि निकालने की अनुमति मिलती है।

जब रिटर्न की बात आती है, तो एफडी और आरडी पर दी जाने वाली ब्याज दरें जमा राशि, कार्यकाल और मौजूदा बाजार स्थितियों जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर करती हैं। आम तौर पर, एफडी आरडी की तुलना में थोड़ी अधिक ब्याज दरों की पेशकश करते हैं, खासकर लंबी अवधि या बड़ी जमा राशि के लिए। एफडी और आरडी के बीच निर्णय लेने में टैक्स भी भूमिका निभाते हैं। एफडी और आरडी दोनों पर अर्जित ब्याज निवेशक के आयकर स्लैब के अनुसार कर योग्य है। हालांकि, यदि अर्जित ब्याज एक निश्चित सीमा से अधिक है तो टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती) लागू होता है। इसके अतिरिक्त, वरिष्ठ नागरिक अक्सर एफडी निवेश पर उच्च ब्याज दरों और कर लाभ का आनंद लेते हैं।

किसका चुनाव करना बेहतर 

एफडी और आरडी के बीच चयन करना व्यक्तिगत वित्तीय लक्ष्यों और तरलता आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। यदि आपके पास एकमुश्त राशि है और आप निश्चित ब्याज दरों के साथ उच्च रिटर्न चाहते हैं, तो एफडी अधिक उपयुक्त हो सकती है। इसके विपरीत, यदि आप छोटे नियमित योगदान और निकासी में लचीलेपन के साथ अनुशासित बचत पसंद करते हैं, तो आरडी बेहतर विकल्प हो सकता है। विभिन्न उपकरणों में निवेश में विविधता लाने की सलाह दी जाती है जो निवेश पोर्टफोलियो में तरलता और स्थिरता का मिश्रण सुनिश्चित करते हुए जोखिमों को कम करने और रिटर्न को अनुकूलित करने में मदद कर सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement