Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Post Office की इस स्कीम में है लोन लेने की भी सुविधा, निवेश पर रिटर्न भी बेहतर, जानें कैसे लगाएं पैसा

Post Office की इस स्कीम में है लोन लेने की भी सुविधा, निवेश पर रिटर्न भी बेहतर, जानें कैसे लगाएं पैसा

पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, कोई भी अकेला वयस्क,दो लोग मिलकर ज्वाइंट और यहां तक की तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman
Published on: September 12, 2023 8:06 IST
post office scheme- India TV Paisa
Photo:INDIA TV पोस्ट ऑफिस स्कीम

पोस्ट ऑफिस (Post Office) में स्मॉल सेविंग स्कीम के कई विकल्प हैं, लेकिन एक स्कीम ऐसी भी है जिसमें निवेश के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर लोन लेने की सुविधा मिलती है। जी हां, पोस्ट ऑफिस की पांच साल वाली रेकरिंग डिपोजिट स्कीम (Post Office RD Scheme) ऐसी सुविधा के लिए जानी जाती है। आप भी चाहें तो इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाकर अकाउंट (5 Year Post Office Recurring Deposit Account) ओपन कराना होता है। आपको बता दें, इस स्कीम के तहत जमा राशि पूरी तरह सुरक्षित होती है।

कौन खोल सकता है निवेश के लिए अकाउंट

पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, कोई भी अकेला वयस्क,दो लोग मिलकर ज्वाइंट और यहां तक की तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। अगर कोई 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग इसमें रुचि लेता है तो वह भी अपने नाम से यह अकाउंट चला सकता है। नाबालिग की तरफ से अभिभावक भी अकाउंट चला सकते हैं। इसके अलावा, अगर कोई अस्वस्थ मन का व्यक्ति है तो उसकी तरफ से भी अभिभावक द्वारा रेकरिंग डिपोजिट स्कीम में निवेश शुरू किया जा सकता है। फिलहाल इस अकाउंट पर 6.5 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। 

लोन मिलने की सुविधा

पांच साल वाली रेकरिंग डिपोजिट स्कीम (5 Year Post Office Recurring Deposit Account) में आप लोन ले सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ नियम हैं। अगर आप स्कीम के तहत लगातार 12 किस्त जमा करते हैं और एक साल तक अकाउंट चल रहा होता है इसे क्लोज नहीं किया गया है तो आप अपने अकाउंट में जमा राशि का 50 प्रतिशत तक लोन ले सकते हैं। आप चाहें तो लोन अमाउंट को एकमुश्त या मासिक किस्त के तौर पर चुका सकते हैं। लोन पर ब्याज आरडी अकाउंट पर लागू 2% + आरडी ब्याज दर के रूप में लागू होगा। अगर आप समय पर लोन नहीं चुकाते हैं तो यह राशि आपकी आरडी के मेच्योर होने पर बनी कुल राशि में से डिडक्ट कर लिया जाएगा। लोन लेने के लिए आपको पासबुक के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरकर पोस्ट ऑफिस में जमा करना होता है। 

कितना कर सकते हैं निवेश

इस स्कीम में कम से कम 100 रुपये हर महीने जमा कर सकते हैं। इससे ऊपर का अमाउंट 10 के मल्टीपल में जमा कराना होता है। अगर कोई आरडी अकाउंट बंद नहीं किया गया है तो किसी अकाउंट में 5 साल तक एडवांस जमा किया जा सकता है। इस स्कीम (Post Office RD Scheme) के तहत आप कितनी  भी संख्या में अकाउंट ओपन कर सकते हैं। यह स्कीम पांच साल में मेच्योर होगा। आप पोस्ट ऑफिस अकाउंट को एक्सटेंड भी करा सकते हैं। इस दौरान इसे कभी भी बंद भी करा सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement