Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Post Office की यह स्कीम महिलाओं के लिए है सुपरहिट, पैसा बनाने का धांसू ऑप्शन

Post Office की यह स्कीम महिलाओं के लिए है सुपरहिट, पैसा बनाने का धांसू ऑप्शन

इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ओपन कराने के लिए आपको केवीसी प्रक्रिया से गुजरना होता है। इसके लिए आपको पैन और आधार के साथ केवाईसी फॉर्म भरकर अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जमा कराना होता है।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman
Published on: September 08, 2023 8:19 IST
POST OFFICE SCHEME- India TV Paisa
Photo:INDIA TV पोस्ट ऑफिस स्कीम

पोस्ट ऑफिस (Post Office) में महिलाएं चाहें तो पैसे से पैसा बना सकती हैं। पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम है महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट, जो निवेश का शानदार मौका उपलब्ध कराती है। इस स्कीम (Post Office Mahila Samman Savings Certificate) के तहत महिलाएं अकाउंट ओपन करा निवेश शुरू कर सकती हैं। यह बेहद आसान भी है। खास बात यह भी है कि इस स्कीम (Mahila Samman Savings Certificate) में आपके द्वारा निवेश की गई राशि पूरी तरह सुरक्षित रहती है.इस स्कीम में आप एक से अधिक अकाउंट भी ओपन कर सकती हैं।

अकाउंट ओपनिंग और डिपोजिट राशि

पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट अकाउंट कोई भी महिला खुद ओपन करा सकती है। इतना ही नहीं, एक नाबालिग लड़की अभिभावक की तरफ से भी अकाउंट चला सकती है। इस स्कीम के तहत खुल अकाउंट में कम से कम 1000 रुपये से शुरुआत होती है। इसमें मैक्सिमम 2 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। हां, अगर आपको इसके अलावा और अकाउंट ओपन कराने हैं तो आप कम से कम तीन महीने बाद ऐसा कर सकती हैं। इसमें 100 के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है।

कैसे खोलें अकाउंट

इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ओपन कराने के लिए आपको केवीसी प्रक्रिया से गुजरना होता है। इसके लिए आपको पैन और आधार के साथ केवाईसी फॉर्म भरकर अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जमा कराना होता है। आप चेक से भी अमाउंट जमा कर सकते हैं। अकाउंट ओपन होने की तारीख से 6 महीने पूरे होने पर अकाउंट को बिना कारण बताए चाहें तो बंद करा सकते हैं। इसके अलावा किसी विशेष परिस्थिति में भी जैसे अकाउंट होल्डर का  निधन होने,जीवन पर बन आने वाली बीमारी के इलाज के लिए अकाउंट क्लोज करा सकते हैं।

निवेश पर रिटर्न कितना

ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक,पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट अकाउंट (post Office Mahila Samman Savings Certificate Account) में जमा पैसे पर फिलहाल 7.5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है। इसमें ब्याज तिमाही आधार पर कैलकुलेट होकर अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता है। लेकिन दिया तब जाता है, जब अकाउंट क्लोज हो रहा होता है। हां, अकाउंट ओपन होने के एक साल बाद जमा पैसे का 40 प्रतिशत अमाउंट आप जरूरत पर निकाल सकती हैं। इसमें अकाउंट की मेच्योरिटी अकाउंट ओपनिंग तारीख से दो साल होती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement