Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए चाहिए पैसा? रोज बचाने होंगे सिर्फ 150 रुपये, इस तरह बनेगा 22 लाख का फंड

बच्चों की हायर एजुकेशन के लिए चाहिए पैसा? रोज बचाने होंगे सिर्फ 150 रुपये, इस तरह बनेगा 22 लाख का फंड

मिडिल और लोअर मिडिल क्लास के लिए अपने बच्चों को हायर एजुकेशन दिला पाना काफी कठिन काम है। पैसा ना होने के चलते बहुतों के सपने मर जाते हैं। लेकिन छोटी-छोटी बचत करते अच्छा-खासा फंड तैयार किया जा सकता है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: December 23, 2023 18:00 IST
फाइनेंशियल प्लानिंग- India TV Paisa
Photo:FREEPIK फाइनेंशियल प्लानिंग

बच्चों की हायर एजुकेशन (Higher Education) दिनों-दिन महंगी होती जा रही है। मां-बाप के लिए इस रकम को जुटाना बहुत मुश्किल होता है। खासकर मिडिल क्लास और लोअर मिडिल क्लास के लिए। पैसा ना होने के चलते बच्चों को और मां-बाप को अपने सपने मारने पड़ते हैं। लेकिन अगर बच्चों की छोटी उम्र से ही बचत करना शुरू करें, तो कोई भी अपने बच्चों को डॉक्टर-इंजीनियर बना सकता है। आइए जानते हैं कि बिना कोई एजुकेशन लोन (Education Loan) लिए कैसे आप अपने बच्चों की हायर एजुकेशन का पैसा जुटा सकते हैं।

बचाने होंगे सिर्फ 150 रुपये

अपने बच्चों को हायर एजुकेशन दिलाने के लिए आपको कोई भारी-भरकम बचत करने की जरूरत नहीं है। आप छोटी-छोटी बचत से भी बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं। मान लीजिए साल 2023 में आपके बेटे या बेटी की उम्र 3 साल है, तो उसके 2041 में 18 साल की होने तक आप 22 लाख रुपये से ज्यादा जमा कर चुके होंगे। यह पैसा आप उसकी हायर एजुकेशन में खर्च कर सकते हैं। इसके लिए आपको म्यूचुअल फंड एसआईपी प्लान को फॉलो करना होगा।

इस तरह बनेगा 22 लाख का फंड

आपको  हर रोज सिर्फ 150 रुपये बचाने हैं। इसका मतलब है कि आप एक महीने में 4,500 रुपये बचा पाएंगे और एक साल में 54,000 रुपये बचा पाएंगे। आपको 15 साल तक यह निवेश करना है। इस तरह 15 साल में आप कुल 8,10,000 रुपये एसआईपी में डाल चुके होंगे। एसपाईपी में एवरेज लॉन्ग टर्म रिटर्न 12 फीसदी का होता है। इसके अनुसार, आपको 15 साल में 14,60,592 रुपये की ब्याज आय मिलेगी। 15 साल में जब यह एसआईपी मैच्योर होगी तो आपको कुल 22,70,592 रुपये मिल जाएंगे।

(यह सिर्फ जानकारी मात्र है। यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले अपने निवेश सलाहकार से परामर्श जरूर कर लें।)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement