Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. नए साल में इस तरह करें अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग, नहीं रहेगी पैसों की कमी

नए साल में इस तरह करें अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग, नहीं रहेगी पैसों की कमी

पैसे से पैसा बनता है। इसलिए जितनी कम उम्र से बचत और निवेश शुरू कर सकें उतना अच्छा। दिखावे और लग्जरी लाइफ स्टाइल के चक्कर में अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा नहीं गंवाए। अगर आप वेल्थ क्रिएशन करना चाहते हैं, तो अपनी कमाई से कम खर्च करें और बचे हुए पैसे को निवेश करें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 17, 2023 16:30 IST
2024 में इस तरह करें...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK 2024 में इस तरह करें फाइनेंशियल प्लानिंग

साल 2023 खत्म हो रहा है। यह साल निवेश के लिहाज से एक अच्छा साल कहा जा सकता है। इस साल शेयर बाजार ने लगातार अपने ही रिकॉर्ड तोड़े। सोने-चांदी ने भी अच्छा खासा रिटर्न दिया। रेपो रेट उच्च बने होने से एफडी पर ज्यादा ब्याज मिल रहा था। ऐसे में लोगों ने एफडी में पैसा लगा अच्छा रिटर्न कमाया। अब नया साल यानी 2024 आने वाला है। निश्चित रूप से आप नए साल में खुद को और अमीर होता देखना चाहेंगे। लेकिन अमीर होना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपके पास इनकम के अच्छे सोर्सेज होने चाहिए। साथ ही एक अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग का होना भी जरूरी है। आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं, आप नए साल में इन बातों का ध्यान रखकर अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सकते हैं।

  

क्या आप पैसा कमाने के लिए पर्याप्त मोटिवेट हैं?

 

आप ज्यादा पैसा तब कमाएंगे, जब आपके पास इसके लिए पर्याप्त मोटिव होगा। लग्जरी मकान, यूनिकॉर्न बिजनेस, एक प्राइवेट जेट जैसे एक्सटर्नल गोल्स क्या आपकी जरूरते हैं? अगर आपको वेल्थ क्रिएशन में सक्सेस होना है, तो आपके डीपर इंटरनल गोल्स होने चाहिए। पैसा अपने आप में एक बहुत बड़ा मोटिवेटर होता है। आपके पास जितना ज्यादा पैसा होता है, उतना ही यह आपको कम लगता है। अमीर बनने की आपकी इच्छा के पीछे एक ऐसी वजह होनी चाहिए, जो डीपर हो और बहुत जरूरी है कि वह आपके लिए सही हो। यह वजह आपको मोटिवेट रखेगी। इस वजह के चलते ही आप अपने गोल्स के बीच आने वाली चुनौतियों का सामना कर पाएंगे।

कमाई, खर्चा और बचत

अमीर बनने के लिए आपकी कमाई, खर्चे और बचत के बीच एक सही रिलेशन होना जरूरी है। आप जितना कमाते हैं, अगर उससे ज्यादा खर्च कर रहे हैं, तो अमीर नहीं बन पाएंगे। दिखावे और लग्जरी लाइफ स्टाइल के चक्कर में अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा नहीं गंवाए। अगर आप वेल्थ क्रिएशन करना चाहते हैं, तो अपनी कमाई से कम खर्च करें और बचे हुए पैसे को निवेश करें। इसलिए साल 2024 में अपने खर्चों पर कंट्रोल करने की सोचें और अपना निवेश बढ़ाएं। आप अपनी लाइफ में जितनी कम उम्र से बचत और निवेश करना शुरू करेंगे, उतना ही बड़ा फंड तैयार कर पाएंगे। टाइम और मनी के बीच इस रिलेशनशिप का हमें सम्मान करना चाहिए।

कंपाउंडिंग है बड़े काम की चीज

 

कंपाउंडिग यानी चक्रवृद्धि ब्याज काफी पावरफुल चीज है। 10 रुपये को 100 रुपये में बदलना एक बेहद मुश्किल काम है। लेकिन चक्रवृद्धि ब्याज से यह काफी आसान है। आपको सिर्फ यह करना है कि 26 पर्सेंट की रेट पर अगले 10 वर्षों के लिए अपने पैसे को हर साल कंपाउंड करना है। उदाहरण के लिए आप 1 लाख रुपये ऐसी जगह निवेश करते हैं, जहां 26 फीसदी सालाना की रेट पर रिटर्न मिलता है। ऐसे में 10 साल बाद आपकी 1 लाख की रकम 10 लाख रुपये बन जाएगी। आप इन 10 लाख को अगले 10 साल और रखेंगे, तो 1 करोड़ रुपये का फंड बन जाएगा। इस एक करोड़ को 10 साल और रखेंगे, तो 10 करोड़ रुपये हो जाएंगे। 10 करोड़ को भी अगले 10 साल तक रखा तो 1 अरब रुपये हो जाएंगे। अब आप समझ गए होंगे कि कंपाउंडिंग कितनी पावरफुल होती है।

 

सही जगह करें निवेश

आपने अपनी कमाई से कम खर्चा किया। बचे हुए पैसे को निवेश किया। लेकिन अगर यह निवेश आपने बिना सोचे-समझे गलत जगह कर दिया, तो आपको नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में इस बात की समझ होना जरूरी है कि कहां पैसा लगाना चाहिए और कहां नहीं। एक बात जान लें कि अमीर बनना कभी भी आज जितना आसान नहीं रहा है। इस समय आप सिर्फ एक क्लिक पर एफडी, म्यूचुअल फंड, शेयर मार्केट और दूसरे निवेश इंस्ट्रूमेंट्स में पैसा लगा सकते हैं। लेकिन दिक्कत तब होती है जब आप यह समझने लगते हैं कि पैसा बनाना बहुत आसान है। जब तक आपको किसी निवेश इंस्ट्रूमेंट की पूरी समझ ना हो, तब तक उसमें पैसा ना लगाएं। इस समय क्रिप्टोकरेंसी, बीएनपीएल, एनएफटी, मीम कॉइन, एसपीएसी और ग्रीन टेक्नोलॉजी जैसे कई नए निवेश इंस्ट्रूमेंट्स भी उपलब्ध हैं। ये अधिक जोखिमभरे होते हैं। यहां आप बर्बाद भी हो सकते हैं। आप वेल्थ क्रिएशन के स्लो और सिस्टेमैटिक तरीके को फॉलो करके भी अच्छा पैसा बना सकते हैं।

पैसे से बनता है पैसा

एक बात जान लें कि पैसे से पैसा बनता है। आप जो पैसा हफ्ते में 5 दिन काम करके कमाते हैं, उससे ज्यादा कमाई आपको आपका पैसा करके दे सकता है। डिविडेंड इसका एक अच्छा उदाहरण है। उदाहरण के लिए आप शेयरों पर सालाना डिविडेंड पा रहे हों। ये शेयर आपने वर्षों पहले खरीदे हों और जिस कीमत पर खरीदे हों, उससे ज्यादा आप आज डिविडेंड पा रहे हों। इसलिए जितनी जल्दी हो सके, उतनी जल्दी निवेश शुरू करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement