Sunday, June 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Credit Card के लिए पहली बार करने वाले हैं अप्लाई! पहले यहां समझ लें जरूरी बातें

Credit Card के लिए पहली बार करने वाले हैं अप्लाई! पहले यहां समझ लें जरूरी बातें

आखिर आपको क्रेडिट कार्ड की जरूरत है भी या नहीं, अप्लाई करने से पहले सोचिएगा जरूर। अगर लेना सोच ही लिया है तो आपके लिए सही कार्ड वह होगा जो आपकी ज़रूरत से मेल खाता हो।

Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 24, 2024 14:02 IST
क्रेडिट कार्ड की तुलना और अपनी पात्रता के आधार पर, आप कुछ क्रेडिट कार्ड को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं।- India TV Paisa
Photo:FILE क्रेडिट कार्ड की तुलना और अपनी पात्रता के आधार पर, आप कुछ क्रेडिट कार्ड को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के अपने नफा-नुकसान हैं। जब आप सही कार्ड की तलाश शुरू करते हैं, तो आपको कई तरह के क्रेडिट कार्ड ऑफर किए जाते हैं जो अलग-अलग सुविधाओं से युक्त होते हैं। आप उलझन में पड़ जाएंगे कि अपने लिए कौन सा कार्ड चुनें। आपको हमेशा ऐसे कार्ड की तलाश करनी चाहिए जो आपकी खर्च करने की आदतों से मेल खाता हो। मोटे तौर पर ऐसे समझ लें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड चुनने की वजह क्या होनी चाहिए।

आखिर क्यों चाहिए क्रेडिट कार्ड

जब आपके मन में क्रेडिट कार्ड का ख्याल आया तो इस पर सोचिए कि आखिर आपको क्रेडिट कार्ड की जरूरत है भी या नहीं। पैसाबाजार के मुताबिक, क्रेडिट कार्ड की जरूरत के पीछे तीन वजहें - स्क्रैच से क्रेडिट बनाना, बड़ी खरीदारी करने में सक्षम होने के लिए हाई क्रेडिट लिमिट हासिल करना और अलग-अलग खर्च की कैटेगरी में ऑफ़र का फायदा लेना शामिल है। आपके लिए सही कार्ड वह होगा जो आपकी ज़रूरत से मेल खाता हो।

अपनी पात्रता को समझ लें

जब आपको सच में यह समध में आ जाए कि आपको आखिर क्रेडिट कार्ड क्यों चाहिए, तब आपको अपनी खुद की क्रेडिट प्रोफ़ाइल को समझना चाहिए और यह भी कि आप किन कार्ड के लिए पात्र हो सकते हैं। अगर मान लीजिए, आप ऐसा कार्ड चाहते हैं जो रोमांचक यात्रा लाभ प्रदान करता हो, लेकिन कार्ड के लिए आपकी आय कम हो सकती है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जिस कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, उसके स्वीकृत होने की अच्छी संभावना हो।

कार्ड को शॉर्टलिस्ट करें

क्रेडिट कार्ड की तुलना और अपनी पात्रता के आधार पर, आप कुछ क्रेडिट कार्ड को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। यह सही कार्ड के लिए आपकी खोज को सीमित कर देगा। शॉर्टलिस्ट करने के लिए, आप खुद से कुछ सवाल पूछ सकते हैं जैसे कि क्या आप इसकी सालाना फीस वहन कर सकते हैं या यह आपकी मूल ज़रूरतों से मेल खाता है या नहीं।

सबसे अच्छा मूल्य वाला कार्ड चुनें

शॉर्टलिस्ट किए गए क्रेडिट कार्ड में से, उन कार्ड को चुनें जो आपको कुल मिलाकर सबसे ज़्यादा मूल्य प्रदान करता हो। यहां भविष्यवादी सोच रखें। खुद से पूछें कि क्या आप इस कार्ड का इस्तेमाल 5 साल बाद भी करना चाहेंगे। देखें कि क्या बैंक बाद में दूसरे कार्ड में अपग्रेड करने का विकल्प देता है।

अप्लाई करने का तरीका चुनें

आप किसी बैंक की वेबसाइट या किसी थर्ड-पार्टी वेबसाइट के ज़रिए क्रेडिट कार्ड की तुलना आसानी से कर सकते हैं। एक बार अपने लिए बेहतर ऑप्शन समझ में आ जाने के बाद आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपको अपने लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड खोजने के लिए अलग-अलग बैंकों के कार्ड की तुलना करने का विकल्प मिलता है और आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement