A
Hindi News गुजरात गुजरात में नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्र भी एक फरवरी से जा सकेंगे स्कूल

गुजरात में नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्र भी एक फरवरी से जा सकेंगे स्कूल

गुजरात सरकार ने बुधवार को 1 फरवरी से स्कूलों में कक्षा 9 और 11 के लिए ऑफलाइन अध्ययन फिर से शुरू करने का फैसला किया। इससे पहले, कक्षा 10 और 12 के लिए ऑफलाइन अध्ययन की अनुमति 11 जनवरी से शुरू करने की थी। 

Schools for Classes 9 and 11 to resume in Gujarat from Feb 1- India TV Hindi Image Source : PTI गुजरात सरकार ने स्कूलों में कक्षा 9 और 11 के लिए ऑफलाइन अध्ययन फिर से शुरू करने का फैसला किया। 

अहमदाबाद: गुजरात सरकार ने बुधवार को 1 फरवरी से स्कूलों में कक्षा 9 और 11 के लिए ऑफलाइन अध्ययन फिर से शुरू करने का फैसला किया। इससे पहले, कक्षा 10 और 12 के लिए ऑफलाइन अध्ययन की अनुमति 11 जनवरी से शुरू करने की थी। गांधीनगर में मंत्रिमंडल की एक बैठक के बाद राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने इस फैसले का ऐलान किया। मंत्री ने कहा कि इसके अतिरिक्त राज्य सरकार ने नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक फरवरी से कोचिंग दोबारा खोलने की अनुमति देने का भी निर्णय लिया है।

शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चूड़ासमा ने मीडिया को बताया, "शिक्षा विभाग ने कक्षा 10 और 12 के लिए ऑफलाइन अध्ययन फिर से शुरू करने के लिए 8 जनवरी को एक मानक संचालन प्रोटोकॉल तैयार किया था। वही प्रोटोकॉल को 1 फरवरी से कक्षा 9 और 11 के लिए लागू किया जाएगा।" मंत्री ने कहा कि स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी, और स्कूलों और कॉलेजों को इसके लिए अभिभावकों से लिखित सहमति लेनी होगी।

कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के कारण नौ महीने से ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद कक्षा दस और 12 के लिए स्कूल तथा अंतिम वर्ष और परास्नातक के छात्रों के लिए कालेज, 11 जनवरी से दोबारा खोले गए थे। चूडासमा ने कहा, “स्कूल आने वाले छात्रों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ी है। कक्षा दस और 12 की पढ़ाई संतोषजनक रूप से चल रही है और कोविड-19 के नियमों का भी पालन किया जा रहा है।”

मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के लिए पहले जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन कक्षा नौ और 11 के छात्रों के लिए भी किया जाएगा। उन्होंने कहा, “इसके अलावा, कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों के लिए कोचिंग संस्थान भी एक फरवरी से दोबारा खुल सकेंगे। हालांकि इन संस्थानों को कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा।”

ये भी पढ़ें