A
Hindi News हेल्थ बाहर से घर वापस लौटने पर बरतें ये जरूरी सावधानी, जानें डॉक्टरों की राय

बाहर से घर वापस लौटने पर बरतें ये जरूरी सावधानी, जानें डॉक्टरों की राय

लॉकडाउन के दौरान अगर आप बाहर से घर वापस लौट रहे है तो कई बातों का ध्यान रहना बेहद जरूरी है। ऐसे में डॉक्टर्स के जानें क्या करें। 

Coronavirus- India TV Hindi Coronavirus

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देशष के राज्यों में लॉकडाउन कर दिया गया है।  ऐसे में आपको घर से बाहर जरूरी समान या किसी अन्य काम के लिए जाना पड़ रहा है और घर वापस आते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस बारे में जानें चीन से वापस आईं डॉक्टर रुपाली,  डॉक्टर संजीव बागई, चीन से डॉक्टर अमित विवेक व्यास और डॉक्टर बेहसन पादरीवाला ले जानें खास बातों के बारे में। 

इंडिया टीवी पर डॉक्टर संजीव बागई ने कहा कि जो परिवार लॉकडाउन के बीच घर से बाार राशन का समान, दूध या पिर किसी चीज की शॉपिंग या फिर किसी अन्य काम के लिए बाहर जा रहा है तो वह थोड़ा अपनी हाइजीन का ध्यान रखें।

जितना हो सके राशन को एक साथ खरीद लाएं। जिससे कि आप कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच बाहर जाने से बचें। क्योंकि जब आप बाहर जाते है तो समान में भी संक्रमण हो सकता है। इसके साथ ही आप लोगों से 6 फुट की दूरी नहीं बना सकते है। इसलिए थोड़ा सावधान रहें।  

ऑनलाइन सामान घर आए तो क्या सावधानी बरतें? चीन से वापस आईं भारतीय डॉक्टर की सलाह

डॉक्टर रूपाली के अनुसार घर से बाहर जाते समय वह सदस्य भी सावधानी के साथ बाहर निकले और मास्क पहनकर जाए, तथा बाहर ज्यादा लोगों के साथ संपर्क में न आए। सामान खरीदने के बाद जब वह सदस्य घर लौटे तो सबसे पहले अपना मास्क डिस्पोज करे और अपने हाथ धोए, हो सके तो अपने आप को सैनिटाइज करे और बाहर से अपने साथ जो भी सामान लेकर आए उसको भी अच्छी तरह से साफ करे। इसके साथ ही तुरंत कपड़ो को उतार कर साफ करें और उन्हें धूप में सुखा लें। जिससे कि वायरस खत्म हो जाए।  

लगातार कोरोना वायरस के बढ़ते आकड़ों को देखते रहें। जिससे आपतो पता चलता रहेगा कि कैसे खुद का ख्याल रख सकते हैं। 

क्या गर्म पानी में नमक या विनेगर डालकर गरारा करने से ठीक हो जाएगा कोरोना का संक्रमण? जानें डॉक्टरों की राय

डाक्टर अगन बोरा का कहना है कि खांसी करते समय रुमाल या टिशू का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही लोगों से दूरी बनाए जिससे आप संक्रमित न हो। 

Latest Health News