1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. ऑनलाइन सामान घर आए तो क्या सावधानी बरतें? चीन से वापस आईं भारतीय डॉक्टर की सलाह

ऑनलाइन सामान घर आए तो क्या सावधानी बरतें? चीन से वापस आईं भारतीय डॉक्टर की सलाह

कोरोना वायरस का खौफ देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में इंडिया टीवी के खास शो में बेहतरीन डॉक्टर्स से जानें कैसे रखें खुद का बचाव।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 24, 2020 12:50 IST
Coronavirus- India TV
Coronavirus

देश-विदेश में में कोरोना वायरस का लगातार खौफ बढ़ता जा रहा है। देश के कई राज्यों में लॉकडाउन कर दिया है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने सरकार का ये कदम काबिले तारीफ है, लेकिन इसके आप सबका भी सहयोग जरूरी है। घर में सुरक्षित रहकर कोरोना वायरस के संक्रमण को दूर रखा जा सकता हैष। इंडिया टीवी के खास शो में देश के बेहतरीन डॉक्टर्स से जानें आखिर आप कैसे कोरोना वायरस के संक्रमण से कोसों दूर रहा जा सकता है। 

इंडिया टीवी के खास शो में सफदरगंज हॉस्पिटल डॉक्टर रुपाली मलिक संजीव बागई, चीन से डॉक्टर अमित विवेक व्यास सहित अन्य डॉक्टर्स का कहना है कि ये समय डरने या घबराने का नहीं बल्कि समझने की कोशिश करें। इसके साथ ही  लोगों को इस लॉकडाउन का पूरा ध्यान रखें। आप सभी को इसमें मदद करनी होगी। इसके साथ ही स्वच्छता का पूरा ध्यान रखना चाहिए। लोगों से मिलने से दूरी बनाए। जितना हो सके खुद को हाइजीन रखें।  

डॉ संजीव बागई ने बताया कि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है। इसलिए लोगों से दूरी बनाए। लॉकडाउन का पालन करके आप इस कोरोना वायरस के चैन को तोड़ सकते हैं।

ऑनलाइन सामान मंगा रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें

डॉक्टर्स के अनुसार इंडिया में इस वक्त कोरोना वायरस फेज 2 और फेज 3 के बीच है। इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखें कि इसे आगे न बढ़ने दें। अगर फेज 3 हुआ था यह पूरे क्षेत्र में फैल जाता है। हमारे पास इतना अनुसाधन नहीं है कि इसे फिर रोका जा सकता है। इसके लिए आप लोगों से दूरी बनाकर रखें और घरों में सुरक्षित रहें।  

डॉक्टर बेहसन पादरीवाला ने बताया कि ऑनलाइन डिलीवरी वाला आए तो उसे पैसे अपने हाथों से न दें। आप उन्हें किसी जगह रखकर उन्हें उठाने को बोल सकते है।

क्या गर्म पानी में नमक या विनेगर डालकर गरारा करने से ठीक हो जाएगा कोरोना का संक्रमण? जानें डॉक्टरों की राय

डिलीवरी करने वाले व्यक्ति से करीब 6 फुट की दूरी बनाकर रखें।

अगर समान जैसे दाल, आटा आदि प्लास्टिक है तो उसे आप हाथों में ग्लव्स पहनकर सैनेटाइजर या लाइजॉल की मदद से ठीक ढंग से साफ कर लें। इसके बाद सावधानी से ग्लव्स को उतार कर फेंक दें और अपने हाथों को 20 सेकंड ठीक ढंग से धो लें।  

कोरोना वायरस: सैल्फ आइसोलेटेड में रखना है खुद को फिट, जानें सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट से डाइट और वर्कआउट प्लान

क्या करें जब डिलीवरी वाले व्यक्ति से पैसे लें लिया है?

डॉक्टर रुपाली के अनुसार अगर आपने व्यक्ति से पैसे लिए है तो उन्हें हाथ से न लें। उन्हें कही रखने को कहें। इसके साथ ही इन पैसे को धूप में  5-6 घंटे के लिए रख दें। अगर सिक्के है तो सैनेटाइज कर लें।

अखबार या कपड़े के बीच में पैसे रखकर प्रेस कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। ऑनलाइन सामान घर आए तो क्या सावधानी बरतें? चीन से वापस आईं भारतीय डॉक्टर की सलाह News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X