1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. क्या गर्म पानी में नमक या विनेगर डालकर गरारा करने से ठीक हो जाएगा कोरोना का संक्रमण? जानें डॉक्टरों की राय

क्या गर्म पानी में नमक या विनेगर डालकर गरारा करने से ठीक हो जाएगा कोरोना का संक्रमण? जानें डॉक्टरों की राय

कई वीडियो और तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो रही है जिसमें दावा किया गया है कि गर्म पानी और नमक या सिरका के साथ गरारे करने से वायरस को खत्म किया जा सकता है। डब्ल्यूएचओ ने इस दावे को खारिज कर दिया है। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 23, 2020 19:55 IST
Gargling with warm salt water and vinega- India TV
Gargling with warm salt water and vinega

कोरोना वायरस के संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बीच सोशल मीडिया में कई तरह की अफवाहें फैली हुई है। जैसे तापमान बढ़ने से वायरस खत्म हो जाएंगे, लहसुन, अदरक आदि खाने से कोरोना नहीं होगा। ऐसे ही कई सवालों के बीच एक ओर भ्रम फैला हुआ है कि कोरोना वायरस किसी व्यक्ति के गले में चार दिनों तक रहता है और इस दौरान यदि कोई व्यक्ति गर्म पानी में नमक या विनेगर डालकर उसका सेवन करे, तो वह इस वायरस से मुक्त हो सकता है। शायद आपको भी ऐसा मैसेज या वीडियो मिला है। इस बात को सही मानने से पहले यह खबर जरूर पढ़ लें। 

इस सवाल का जवाब देते हुए डॉक्टर्स का कहना है कि गरम पानी की मदद से आप अपने गले हो साफ करने के साथ-साथ जुकाम को भी सही कर सकते है लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण से निजात मिल जाए ऐसा संभव नहीं है। 

क्या वाकई तापमान बढ़ने से खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? जानें डॉक्टरों की राय

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने इसे बताया अफवाह

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने भी इस अफवाह को गलत बताते हुए कहा है कि गर्म पानी में नमक या विनेगर मिलाकर गरारा करने से कोरोना वायरस के संक्रमण को ठीक नहीं किया जा सकता। यह एक फर्जी खबर है, जिसे सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाई जा रही हैं। 

कितने दिनों तक जिंदा रहता है वायरस
इस अफवाह के अनुसार कोरोना वायरस  गले में 5 दिन तक जिंदा रहता है। इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि वायरस 1-14 दिनों तक जिंदा रह सकता है। अधिकतर मामलों में ये 5 दिन की अवधि तक रहता है। 

world health organisation report

world health organisation report

नमक वाले पानी से बार-बार नाक साफ करना
इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि बार-बार नाक साफ करने से कोरोना वायरस से निजात मिलने वाली बात मात्र अफवाह है। अगर आपने खारे पानी से बार-बार नाक को धोया तो आपको सर्दी-जुकाम हो सकता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। क्या गर्म पानी में नमक या विनेगर डालकर गरारा करने से ठीक हो जाएगा कोरोना का संक्रमण? जानें डॉक्टरों की राय News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X